Agra News: आगरा में मौजूदा विधायक के खिलाफ उतरे लोग, बताई ये वजह

132

Agra News: आगरा में मौजूदा विधायक के खिलाफ उतरे लोग, बताई ये वजह

हाइलाइट्स

  • अग्रवाल समाज से शुरू किया विरोध
  • बीजेपी ने आगरा में जीती थी सभी नौ सीटें
  • दलबदल से भी स्थित बिगड़ी

सुनील साकेत, आगरा
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के प्रत्याशियों की सूची जारी करने में बीजेपी नेताओं के पसीने छूट रहे हैं। मौजूदा विधायकों के टिकट काटने और अपने परंपरागत वोटरों को साधना बेहद मुश्किलों भरा साबित हो रहा है। आगरा की एत्मादुपर सीट के विधायक रामप्रताप चौहान के समर्थन में पिछले तीन दिनों से कार्यकर्ता ब्रजक्षेत्र कार्यालय पर हंगामा कर रहे हैं। इस सीट पर सपा के उम्मीदवार डॉ. धर्मपाल ने बीजेपी का दामन थाम लिया है।

यह मुद्दा अभी खत्म नहीं हुआ, वहीं आगरा की एक और सीट पर बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने विरोध शुरू कर दिया है। बीजेपी का कैडर वोट बैंक माने जाने वाला अग्रवाल समाज खासा आक्रोशित है। इस सीट पर वे अग्रवाल प्रत्याशी की मांग कर रहे है। जबकि मौजूदा विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल का विरोध हो रहा है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने आगरा की सभी नौ विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। जिसमें उत्तरी से जगनप्रसाद गर्ग और खेरागढ़ से महेश गोयल अग्रवाल प्रत्याशी थे।
Gorakhpur News: मकर संक्रांति पर सीएम योगी ने दलित के घर खाई खिचड़ी, 40 साल से चली आ रही परंपरा
लोगों में बढ़ रहा विरोध
आगरा में वैश्य और व्यापारी वर्ग में केवल अग्रवाल समाज के ही करीब 4.50 लाख वोटर हैं। अग्रवाल समाज लोगों का कहना है कि उन्हें जानकारी हुई है कि खेरागढ़ से महेश गोयल का टिकट काटा जा रहा है जबकि उत्तरी विधानसभा सीट जिस पर सबसे अधिक अग्रवाल समाज का 1.50 लाख वोटर है। वहां भी अग्रवाल समाज को प्रत्याशी नहीं बनाया जा रहा है। इसके विरोध में अग्रवाल समाज के लोगों में आक्रोश का बम फूट पड़ा है।
navbharat times -Bjp Candidate: यूपी चुनाव से पहले ‘अपनों’ के दबाव में बीजेपी, भगदड़ के बीच इन दलों और नेताओं ने भी रखी टिकट को लेकर शर्त
अग्रवाल समाज के विभिन्न संगठनों ने पत्रों एवं ट्वीट के माध्यम से पार्टी नेताओं तक अपना गुस्सा जाहिर किया है। 36 सालों से बीजेपी का है कब्जाआगरा उत्तरी विधानसभा सीट वर्ष 2012 के परिसीमन के दौरान अस्तित्व में आई थी। इससे पहले इस सीट को आगरा पूर्वी के नाम से जाना जाता था। 1952 से 1989 तक इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा। इसके बाद बीजेपी ने किसी पार्टी को यहां से जीत दर्ज करने नहीं दी। सत्यप्रकाश विकल के बाद जगनप्रसाद गर्ग उत्तरी विधानसभा सीट से लगातार पांच बार विधायक रहे हैं। 36 साल से बीजेपी इस सीट पर काबिज है। 2019 के उपचुनाव में बीजेपी ने पुरुषोत्तम खंडेलवाल को यहां से प्रत्याशी घोषित किया गया था। जिन्होंने एसपी के प्रत्याशी को पटखनी दी थी।
navbharat times -
क्यों हो रहा है विरोध
बीजेपी व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल का कहना है कि अग्रवाल समाज आगरा में अच्छी खासी संख्या में मौजूद है, इसके बावजूद भी समाज को दरकिनार करना उचित नहीं है। उत्तरी विधानसभा सीट पर 4 लाख 30 हजार 500 के करीब वोटर हैं, जिनमें से 1.50 लाख अग्रवाल समाज के ही वोटर हैं। इसके अलावा वैश्य और व्यापारी वर्ग भी शामिल हैं। उन्होंने कहा वे खुद पार्टी से 20 साल से जुड़े हैं। इससे पहले उन्होंने संघ में रहकर सेवा की है। उन्होंने दावा किया है कि अगर बीजेपी समाज से प्रत्याशी नहीं उतारेगी तो तस्वीर बदल भी सकती है।

यूपी चुनाव

यूपी चुनाव

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News