दिल्ली: हवा प्रदूषण के कहर से निपटने के लिए इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू, CPCB की 41 टीमें तैनात

259

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हवा के प्रदूषण का कहर एक बार फिर से देखने को मिल रहा. जहरीली हवाओं से प्रभावित दिल्ली में इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) का कहना है कि हवा के प्रदूषण को रोकने के लिए सोमवार यानी आज से इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा

आपको बता दें कि हवा की गुणवत्ता में काफी खराब स्थिति मिलने की वजह से कई कदम उठाए जाने की योजना है. आपात योजना यानी ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के द्वारा शहर में वायु गुणवत्ता में काफी खराब स्थिति पर कड़े कदम उठाए जाएंगे.

air pollution emergency plan delhi ncr 1 news4social -

यह भी पढ़ें: पराली जलाने से दिल्ली की हवा प्रदूषित होने लगी है, सीएम केजरीवाल नें दिया बयान

एयर क्वालिटी बेहद खराब होने पर कचरा फेंलने वाले स्थानों पर कचरा जलाना रोक जाएगा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एयर क्वालिटी बेहद खराब होने पर कचरा फेंलने वाले स्थानों पर कचरा जलाना रोक जाएगा. बता दें कि ईंट, भट्ठी और उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के सभी नियमनों को लागू किया जाएगा. ये ही नहीं एयर क्वालिटी काफी खराब होने की वजह से डीजल से चलने वाली जेनरेटर मशीनों का उपयोग कम किया जाएगा. जिन सड़कों पर अधिक धूल उड़ती है उसकी पहचान कर उन पर पानी का छिड़काव भी किया जाएगा. इसके अतिरिक्त हवा की गुणवत्ता आपात की सूचि में होती है तो कुछ और अहम कदम उठाए जाएंगे. दिल्ली में ट्रकों (आवाश्यक सामानों को ढोने वाले ट्रकों को छोड़कर) का प्रवेश रोका जाएगा.

air pollution emergency plan delhi ncr 2 news4social -

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB)  की 41 टीमें तैनात की जाएगी

फिलहाल, हवा की क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में है लेकिन अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में ओर जा सकती है. प्रदूषण रोकने के नियमों पर ध्यान रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर में 41 टीमों को तैनात किया किया गया है.