Ajaz Patel 10 Wickets: एजाज पटेलः 10 में से 10 विकेट… कुंबले सा करिश्मा, मुंबई के छोरे से पस्‍त हुई पूरी टीम इंडिया

164


Ajaz Patel 10 Wickets: एजाज पटेलः 10 में से 10 विकेट… कुंबले सा करिश्मा, मुंबई के छोरे से पस्‍त हुई पूरी टीम इंडिया

हाइलाइट्स

  • भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में एजाज पटेल का करिश्‍मा
  • मुंबई के वानखेड़े में कीवी स्पिनर ने टीम इंडिया के सारे 10 विकेट्स झटके
  • अनिल कुंबले ने पाकिस्‍तान के खिलाफ एक पारी में लिए थे 10 विकेट
  • टेस्‍ट क्रिकेट में केवल तीन गेंदबाजों ने किया है ऐसा कारनामा

मुंबई
एजाज पटेल के परिवार का एक घर अब भी मुंबई के जोगेश्‍वरी इलाके में है। उनकी मां ओशिवपारा के एक स्‍कूल में पढ़ाती थीं। खुद एजाज भी अक्‍सर वानखेड़े स्‍टेडियम आकर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मैच देखते थे। उन्‍होंने कुछ मौकों पर MI के खिलाड़‍ियों को गेंदबाजी भी की, अपने दोस्‍त मिशेल मैकक्‍लेनगन की बदौलत। किसे पता था कि जब वह न्‍यूजीलैंड की टेस्‍ट जर्सी पहन खुद वानखेड़े में गेंदबाजी करने उतरेंगे तो कहर बरपा देंगे। पटेल ने कातिलाना गेंदबाजी से टेस्‍ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। वह किसी टेस्‍ट की एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

एक-एक करके विकेट्स लेते चले गए पटेल
मुंबई टेस्‍ट के पहले दिन केवल पटेल ही थे जिन्‍हें विकेट्स मिले। पहले बल्‍लेबाजी कर रही भारतीय टीम में से शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर पहले ही दिन पटेल का शिकार बन चुके थे। पुजारा और कोहली तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। दूसरे दिन गेंदबाजी करने आए पटेल अलग ही रंग में थे। दिन की शुरुआत में ही ऋद्धिमान साहा को पवेलियन वापस भेजा, फिर रविचंद्रन अश्विन को।

टीम इंडिया का स्‍कोर 300 रन भी नहीं हुआ था कि शतकवीर मयंक अग्रवाल भी पटेल की फिरकी में फंस गए। अबतक पटेल 7 विकेट ले चुके थे। आठवां विकेट उन्‍होंने अक्षर पटेल का लिया। फ‍िर जयंत यादव का विकेट भी उन्‍हीं को मिला। फिर मोहम्‍मद सिराज को आउट करते ही पटेल इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो गए।

कुंबले की बराबरी कर सकते हैं पटेल, फैन्‍स को थी टेंशन
पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1998-99 में एक पारी में पाकिस्‍तान के सभी 10 विकेट्स झटके थे। क्रिकेट फैन्‍स सोशल मीडिया पर कयास लगा रहे थे कि अगर कोई पटेल को कुंबले के रेकॉर्ड की बराबरी से रोक सकता है तो वे हैं राहुल द्रविड़। अगर द्रविड़ के इशारे पर कप्‍तान विराट कोहली पारी घोषित कर दें तो एजाज इस रेकॉर्ड की बराबरी करने से महरूम रह जाएंगे। इस बात को लेकर मजेदार ट्वीट्स भी खूब हुए।

भारत के पहली पारी में 325 रन
पटेल के चलते भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को पहली पारी में 325 रन पर आउट हो गई । कल के स्कोर चार विकेट पर 221 रन से आगे खेलते हुए भारत ने सुबह के सत्र में 64 रन जोड़े और दो विकेट गंवाए। लंच के बाद 40 रन और जोड़कर भारत ने चार विकेट गंवा दिए। सुबह साहा (27) और रविचंद्रन अश्विन (0) के विकेट लगातार गेंदों पर गंवाने के बाद भारत को मयंक अग्रवाल (150) और अक्षर पटेल (52) ने 300 रन के पार पहुंचाया।

अनिल कुंबले ने 1 पारी में लिए थे 10 विकेट।



Source link