Akhilesh Yadav, Jayant Chaudhari: यूपी चुनाव से पहले जयंत चौधरी और अखिलेश ने मिलाए हाथ, क्‍या गठबंधन को लेकर बन गई बात?

78

Akhilesh Yadav, Jayant Chaudhari: यूपी चुनाव से पहले जयंत चौधरी और अखिलेश ने मिलाए हाथ, क्‍या गठबंधन को लेकर बन गई बात?

हाइलाइट्स

  • बुधवार को हो सकता है गठबंधन का ऐलान
  • तस्‍वीर साझा करते हुए अख‍िलेश ने लिखा- जयंत चौधरी जी के साथ बदलाव की ओर
  • सूत्रों की मानें तो सीटों के बंटवारे को लेकर रुकी थी बात

लखनऊ
उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Up Vidhan Sabha Election 2022) के लिए सभी राजनीति पार्टिंया हर स्‍तर पर तैयारी कर रही हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रमुख जयंत चौधरी ने समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की। मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने ट्वीटर पर तस्‍वीर साझा की। तस्‍वीर के साथ जहां जयंत चौधरी ने लिखा- बढ़ते कदम तो अख‍िलेश ने लिखा- श्री जयंत चौधरी जी के साथ बदलाव की ओर। सूत्रों की मानें तो बुधवार को दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का ऐलान हो सकता है।

चुनाव से पहले दोनों की मुलाकात काफी महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है। इसकी चर्चा काफी पहले से थी कि इस महीने दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का ऐलान हो सकता है, लेकिन सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत रुकी थी।

जयंत पहले ही दे चुके थे संकेत
अख‍िलेश यादव काफी पहले से कह रहे हैं क‍ि वे यूपी के इस चुनाव में छोटे दलों के साथ गठबंधन करेंगे। समाजवादी पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और जनवादी पार्टी के संजय चौहान के साथ गठबंधन का पहले ही ऐलान कर चुकी है। जयंत चौधरी ने भी 19 नवंबर को कहा था, ‘इस महीने के अंत तक हम (रालोद और समाजवादी पार्टी) निर्णय लेंगे और साथ आएंगे’।

पहले खबरें आ रही थीं क‍ि रालोद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जहां अधिक से अधिक सीटें मांग रहा है तो वहीं मध्य और पूर्वांचल की कुछ सीटों पर भी उसका दावा है जबक‍ि सपा प्रमुख अखिलेश यादव बहुत सी सीटों पर असहमत हैं। इसी के चलते सीटों के बंटवारे में देरी हुई।

2017 में भी हुआ था गठबंधन
सपा और रालोद ने 2017 का विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव साथ मिलकर लड़ा था। दोनों ही दोनों के बीच गठबंधन का उद्देश्य पश्चिमी यूपी की महत्वपूर्ण सीटों पर मुस्लिम और जाट वोटों को मजबूत करना है। 2013 में मुजफ्फरनगर में सांप्रदायिक हिंसा के बाद दोनों समुदायों के बीच संबंध तनावपूर्ण थे, विशेषज्ञों का कहना है कि इस क्षेत्र में भाजपा को आगे बढ़ने में मदद मिली।

Akhilesh Yadav and Jayant Chaudhari meeting: लखनऊ में अखिलेश यादव के घर पहुंचे जयंत चौधरी, RLD-SP गठबंधन और सीटों का हो सकता है ऐलान
उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी ने 403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में से 312 सीटें हासिल की थी जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने 47, बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने 19 सीटें जीतीं थीं।

लखनऊ में मुलाकात के बाद हाथ मिलाते जयंत चौधरी और अखिलेश यादव।

लखनऊ में मुलाकात के बाद हाथ मिलाते जयंत चौधरी और अखिलेश यादव।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News