Home Breaking News Hindi क्या इलाहाबाद को भारत की राजधानी बनाया गया था?

क्या इलाहाबाद को भारत की राजधानी बनाया गया था?

- Advertisement -

भारत का इतिहास काफी विख्यात रहा है। भारत के इतिहास जैसा इतिहास शायद ही किसी और देश का होगा। सोने कि चिड़िया के तोर पर विश्वभर में मशहूर भारत की राजधानी की भी कहानी काफी अनूठी है , कभी कोलकाता को इसकी राजधानी के रूप में जाना जाता था। फिर उसके बाद 13 फरवरी 1931 को दिल्ली को भारत कि राजधानी के तोर पर मान्यता मिली।

यह भी पढ़ें: अलाउद्दीन खिलजी के जमाने में दिल्ली का क्या नाम था ?

लेकिन क्या आप जानते है कि इलाहाबाद भी भारत की राजधानी बनी थी। 1858 में, इलाहाबाद को एक दिन की अवधि के लिए भारत की राजधानी माना जाता था क्योंकि ईस्ट इंडिया कंपनी ने शहर में ब्रिटिश राजशाही को राष्ट्र का प्रशासन सौंप दिया था। उस समय, इलाहाबाद उत्तर-पश्चिमी प्रांतों की राजधानी भी था।

इलाहाबाद को 1858 में एक दिन के लिए ब्रिटिश भारत की राजधानी के रूप में मान्यता दी गई ,क्योंकि ईस्ट इंडिया कंपनी ने शहर में आधिकारिक तौर पर भारत को ब्रिटिश सरकार को सौंप दिया था। 1911 में अंग्रेजों ने राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली को कर दिया गया। 1911 तक कलकत्ता भारत की राजधानी बना रहा।

जबकि 1864-1939 के दौरान शिमला ग्रीष्मकालीन के वक़्त भारत की राजधानी के तोर पर जानी जाती थी। ब्रिटिश अधिकारियों ने गर्मियों के महीनों के दौरान इस खूबसूरत हिल स्टेशन से देश का प्रशासन करना पसंद था। हो गए।दिल्ली को औपचारिक रूप से 13 फरवरी, 1931 को राष्ट्रीय राजधानी के रूप में भारत की राजधानी के तोर पर मान्यता मिली।

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

DNA Exclusive! ‘Bigg Boss 14’: Shehzad Deol wants housemates to know THIS about Eijaz Khan

When we speak of out-of-the-box tasks, heated exchanges, confrontations, strong opinions,...

जानिए ऐसा चमत्कारी मंदिर जिसके सामने तेज रफ्तार से आने वाली ट्रेन भी धीमी पड़ जाती है?

आधुनिक युग में विज्ञान के चमत्कार से हर कोई वाकिफ है। बदलती दुनिया के साथ इंसान ने कई बदलते दौर देखे हैं,...

Kangana Ranaut ने की अगली फिल्म ‘तेजस’ की तैयारी शुरू, शेयर किया VIDEO

नई दिल्ली: बॉलीवुड क्वीन अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपने अगली फिल्म 'तेजस (Tejas)' की तैयारियां शुरू कर दी हैं. अभिनेत्री ने सोमवार...

Ramdas Athawale tests positive for COVID-19, hospitalised

Union minister and president of the Republican Party of India (A),...