चौंका सकते है अम्बानी !

चौंका सकते है अम्बानी !

मुफ्त कॉल और 80 फीसदी से भी ज्यादा सस्ता मोबाइल डाटा की पेशकश के जरिये दूरसंचार बाजार में तहलका मचाने वाली रिलायंस जिओ एक बार फिर सबको चौकाने की तैयारी में है । सूत्रों के मुताबिक जिओ इस माह के अंत में सिर्फ 500 रूपये में वीओएलटीआई तकनीक से लैस 4जी फीचर फोन उतारने की घोषणा कर सकती है। कंपनी की सालाना आम बैठक इस महीने की 21 तारीख को होने वाली है जिसमे इसकी घोषणा की आस लगाई जा रही है ।

दो करोड़ फोन के आर्डर
सूत्रों का कहना है कि जिओ करीब दो करोड़ ऐसे फोन कि आपूर्ति के लिए चीन की कई मोबाइल कंपनियों को आर्डर दे चुकी है। इनकी आपूर्ति इस माह के आखिर या अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू हो सकती है। जिन कंपनियों को आर्डर दिए गए है उनमे क्रेव, मेगाफोन और चाइनी ई-कम्युनिकेशन्स शामिल है।

सेवाएं आधे मूल्य तक सस्ती
जिओ की नजर 2जी और 3जी उपयोग कर रहे ग्रामीण और कम आय वाले उपभोक्ताओं पर है। सूत्रों का कहना है कि कंपनी इसके लिए मौजूदा 150 के न्यूनतम मासिक प्लान को करीब 50 फीसदी सस्ता कर 80 से 90 रूपये में देने कि पेशकश भी कर सकती है।

चुनौतियां भी है सामने

जिओ की 4जी वीओएलटीआई तकनीक 2जी और 3जी मोबाइल पर काम नहीं करती । साथ ही जिओ के सिम 3जी मोबाइल में काम नहीं करते है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि यही वजह है कि कंपनी सस्ते 4जी फीचर फोन पर विचार कर रही है ।

क्या है अभी की स्थिति
वर्तमान समय समय में बाजार में 4जी फीचर फोन उपलब्ध नहीं है। अभी 4जी स्मार्टफोन की औसत कीमत चार हजार रूपये के करीब है। कुछ कम्पनियाँ दो हजार से कम कीमत में 4जी फोन उतारने की तैयारी में है ।

करोड़ो में है ग्राहकों की संख्या

देश में इस वर्ष मार्च में सप्ताह तिमाही में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 119.45 करोड़ से अधिक हो गई है । दिसंबर 2016 में समाप्त तिमाही के 115.17 करोड़ ग्राहकों की तुलना में यह 3.72% अधिक है। वार्षिक आधार पर ग्राहकों की संख्या में 12.82% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ग्राहकों की संख्या का घनत्व 89.90 से बढ़कर 92.90 पर पहुंच गया।