अमेरिका ने कहा पाकिस्तान समर्थित आतंकी भारत और अफगानिस्तान पर हमला करते रहेंगे

अमेरिकी खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकार ने कहा है की पाकस्तान समर्थित आतंकवाद समूह भारत और अफगानिस्तान में आतंकी हमले करते रहेंगे। खुफिया विभाग के निदेशक डैन कोट्स ने यह भी कहा कि पाकिस्तान का आतंकवाद के साथ लड़ने के रवैए में दो मत है।

पाकिस्तान उन आतंकी सगठनों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करता है जो उनके देश के लिए ख़तरा है, जो आतंकी सगठन भारत और अफगानिस्तान पर आतंकी हमले करते उनकी तरफ़ पाकिस्तान के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा की जिस तरह से भारत और पाकिस्तान अपने परमाणु कार्यक्रमों को बढ़ा रहे है उससे दक्षिण एशिया में परमाणु अस्थिरता ख़तरे में पड़ गई है।

कोट्स ने अमेरिकी सांसदों को बताया कि भारत में सांप्रदायिक हिंसा की आशंका प्रबल है अगर सत्तारूढ़ भाजपा मई में आम चुनावों से पहले हिंदू राष्ट्रवादी विषय पर ही जोर देती रही। इसके अलावा उन्होंने सांसदों को बताया कि भारत एवं चीन के बीच इस वर्ष रिश्ते तनावपूर्ण रहने की आशंका है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने के भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के प्रयासों के बावजूद उनके संबंधों में तनाव रहेगा।