अनिल कुंबले ने छोड़ा कोच पद ।

450
अनिल कुंबले ने छोड़ा कोच पद ।

अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदो की खबरों के बीच सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच पद छोड़ दिया । इसके साथ ही वह अगले सत्र के लिए इस पद के दावेदार भी नहीं रहेंगे । जिसके लिए अंतिम तारीख पर उन्होंने दवा ठोका था। बीसीसीआई ने कुंबले के इस्तीफे की पुष्टि की । कुंबले का एक साल का अनुबंध एक दिन पहले खत्म हो गया था। मगर शुक्रवार से शुरू हो रहे वेस्ट इंडीज़ दौरे तक उन्होंने इसे जारी नहीं रखने का फैसला किया। कुंबले आईसीसी की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए रुक गए, क्योंकि वह क्रिकेट समिति के चेयरमैन भी है।
इस बीच टीम बारबडोस के लिए रवाना हो गई । कुंबले का यह फैसला कोहली के साथ उनके मतभेद और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से मिली हार के केवल दो दिन बाद आया है।

पहले बल्लेबाजी पर मतभेद
कोच और विराट के बीच सोच का फर्क उस वक़्त फिर सामने आया, जब कुंबले चाहते थे कि कप्तान को टॉस चुनकर पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए थी । जबकि कोहली ने पहले गेंदबाजी चुनी और पाक ने बड़ा स्कोर खड़ा कर भारत को मुकाबले से बाहर कर दिया। खबरें ये भी थी कि सिर्फ कोहली ही नहीं, सात-आठ खिलाड़ी भी कुंबले का कार्यकाल बढ़ाये जाने के पक्ष में नहीं थे।

बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति जिसमे सचिन, लक्ष्मण और गांगुली शामिल है जिन्होंने कुंबले और कोहली के बीच टूर्नामेंट के दौरान मतभेद दूर करने की कोशिश की मगर कप्तान ने साफ़ कर दिया कि कोच के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं है। कुंबले के पूर्व टीम साथियों की सीएससी ने ही पिछले साल कुंबले को मुख्य कोच चुना था। बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने से एक दिन पहले ही मुख्य कोच पद के लिए नए आवेदन मंगाए थे।