आगरा के अलावा मध्यप्रदेश के किस शहर में स्थित है ताजमहल?

2470

दुनिया के 7 अजूबों में से एक आगरा का ताजमहल है, जो अपनी अद्भुत सुंदरता के लिए दुनियाभर में विख्यात है। वही आप जानकर चौक जाएंगे कि आगरा स्थित ताजमहल जिसे देखने को देश ही नहीं विदेश से भी पर्यटक हर साल आते है, वही ताजमहल सिर्फ आगरा ही नहीं भोपाल में भी है, जी हां बिल्कुल सही सुना अपने, देश में एक नहीं दो ताजमहल तो चलिए विस्तार से भोपाल के ताजमल के बारे में आपको रोचक तथ्य बताते है। भोपाल का ताजमहल मुगल वास्तुकला का एक अद्भुत मिसाल है।

2 cover 21 1508570993 -

प्यार की मिसाल के तोर पर आगरा का ताजमहल काफी प्रसिद्ध है लेकिन भोपाल में बने ताजमहल के निर्माण किसी मुगल बादशाह ने नहीं बल्कि शाहजहां बेगम ने कराया था। इसे बनाने का मकसद था, शाहजहां बेगम ने इस भव्य महल का निर्माण खुद के रहने के लिए किया था। इस ताजमहल में सैकड़ों कमरों के अलावा आठ बड़े हॉल भी हैं। आप जानकर हैरान होजाएंगे की इस ताजमल को बनने में तकरीबन 13 साल का वक़्त लगा। इसका निर्माण कार्य 1871 में इसका निर्माण शुरू हुआ था। 1884 में यह बनकर तैयार हुआ।

unnamed 3 -

पहले भोपाल की बेगम ने इस महल को राजमहल का नाम दिया था लेकिन इस किले की खूबसूरती की प्रसद्धि के कारण इसका नाम इसका नाम राजमहल से बदलकर ताजमहल रख दिया गया था। ताज-उल-मस्जिद के अलावा, एशिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक, बेगम ने अपने पूरे होने के बाद इतनी खुश थी की उसने तीन साल तक चलने वाले जश्न जश-ए-ताज महल का आदेश दिया। महल की वास्तुकला ब्रिटिश, फ्रेंच, मुगल, अरबी और हिंदू प्रभावों का एक अनूठा संयोजन है। इसमें एक शीश महल और एक सावन भादो मंडप सहित 120 कमरे हैं।

यह भी पढ़ें : जानिए मध्यप्रदेश के प्रमुख त्यौहार कौन से है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.