क्या सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के विदेशी भागीदार होते हैं?

291

क्या सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के विदेशी भागीदार होते हैं?(kya sabhi life insurance company ke videshi bhagidaar hote hai)

जब बीमा व्यवसाय को निजी क्षेत्र के खिलाड़ियों के लिए खोल दिया गया तो देश में विदेशी खिलाड़ियों की भीड़ उमड़ पड़ी, जो बढ़ती आबादी के लाभ के साथ एक बेरोज़गार बाज़ार का स्वाद लेना चाहते थे। भारतीय संस्थाएं भी इस खंड के बारे में अनजान थीं। 2017 में कटौती, उद्योग के खिलाड़ियों का मानना ​​​​है कि विदेशी भागीदार होना अब जरूरी नहीं है।

जबकि रणनीति में इस बड़े बदलाव का कारण आंशिक रूप से बीमा कानूनों में बदलाव और भारतीय प्रबंधन और नियंत्रण खंड को शामिल करना है, जिसने इस क्षेत्र में प्रवेश करने वाली नई संस्थाओं के लिए एक बाधा के रूप में काम किया है, कई वैश्विक कंपनियों को अपने घरेलू बाजारों में बाधाएं हैं। भारतीय बाजार से बाहर निकलने के लिए अग्रणी।

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

insurance non fiiii -

2015 में जब बीमा अधिनियम (संशोधन) अधिनियम पारित किया गया था, तो बीमा क्षेत्र में अधिकतम अनुमेय प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर दिया गया था। हालांकि इससे नए विदेशी खिलाड़ियों की आमद होने की उम्मीद थी, यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया के कई खिलाड़ियों ने अपने फैसले स्थगित कर दिए।

भारतीय उद्यम में विदेशी साझेदार की भूमिका भी धीरे-धीरे कम होती जा रही है। लोगों ने महसूस किया है कि बहुत अधिक जोखिम प्रबंधन नहीं है, बहुत अधिक पूंजी प्रबंधन और बीमांकिक इनपुट हैं। इस धंधे को लोग घरेलू स्तर पर ही समझ चुके हैं।”

बीमा व्यवसाय

insurance non 1 -

विदेशी के लिए चिंता का विषय बीमा अधिनियम में भारतीय प्रबंधन और नियंत्रण प्रावधान रहा है। भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मानदंडों के अनुसार, ‘नियंत्रण’ में अधिकांश निदेशकों को नियुक्त करने या शेयरधारिता, प्रबंधन अधिकारों, शेयरधारक समझौतों या मतदान समझौतों के आधार पर प्रबंधन या नीतिगत निर्णयों को नियंत्रित करने का अधिकार शामिल है।और अगर बात करें सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के विदेशी भागीदार नहीं होते हैं। विदेशी भागिदार के लिए सरकार ने कानून बनाए है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:विश्व में सबसे पहले किस देश ने कर्फ्यू लगाया था ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.