श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी की बात जल्द ही शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

221

श्रीनगर: वादी में आतंकियों के खिलाफ एक तरफ संघर्ष विराम के बाद कल पहली बार सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर देखे गए थे. उन्होंने  इस दौरान आंतरिक और बाहरी सुरक्षा का सेना के वरिष्ठ कमांडरों के साथ जायजा लिया था. उन्होंने इस दौरे पर आतंकी तत्वों से निपटने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के अनुपालन के आदेश दिया है.

Amarnath yatra 2 news4social -

कब से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा 27 जून से शुरू होने जा रहीं है. अगले माह शुरू होने वाली इस यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए सेना के ऑपरेशन शिवा की रणनीति को भी तय किया. आज सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत 27 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा का जायजा लेने वाले है. इस दौरान वह सेना और प्रशासन द्वारा कैसे सुरक्षा के इंतजाम किये जाने है इसके बारे में जानेंगे. जानकारी के अनुसार, अपने इस दौरे पर बिपिन रावत अमरनाथ यात्रा में स्थानीय लोगों का सहयोग सेना कैसे ले सकती है इस पर भी चर्चा कर सकते हैं.

दो दिवसीय दौरे के दौरान कश्मीर में सेना बल से की मुलाकात

बीते दिन 24 मई को बिपिन रावत कश्मीर दौरे पर पहुंचे थे. उस वक्त उन्होंने मौजूदा स्थिति का जायजा भी लिया था. फिर उन्होंने चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके बट समेत वादी में तैनात सभी वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में एलओसी पर घुसपैठ और सरहद पार से होने वाली गोलाबारी के मुद्दों पर काफी चर्चा की थी. वहीं रावत ने कोर मुख्यालय और इकाईयों का भी दौरा किया.

Amarnath yatra 3 news4social -

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल और श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एनएन वोहरा ने कहा था कि 27 जून 2018 के बाद से अमरनाथ यात्रा अब शुरू हो रही है. उन्होंने कहा था कि 60 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए लोगों को पहले से पंजीकरण करना होगा. सुरक्षा एजेंसियों को आपसी तालमेल बना कर इस यात्रा को सफल बनाना चाहिए.