Asim Arun: पूर्व आईपीएस असीम अरुण कन्नौज से बीजेपी को दिला पाएंगे जीत? अब तक सपा को नहीं मिली हार

119

Asim Arun: पूर्व आईपीएस असीम अरुण कन्नौज से बीजेपी को दिला पाएंगे जीत? अब तक सपा को नहीं मिली हार

लखनऊ: पूर्व आईपीएस असीम अरुण को बीजेपी ने कन्नौज से यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। शुक्रवार को बीजेपी ने 85 उम्मीदवारों का नाम घोषित किया है। इसमें कांग्रसे से आईं अदिति सिंह की तरह ही पूर्व आईपीएस असीम अरुण ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है। असीम अरुण 16 जनवरी को ही बीजेपी में शामिल हुए हैं। उन्होंने पिछली 8 जनवरी को ही उत्तर प्रदेश पुलिस में कानपुर के पुलिस कमिश्नर रहते हुए वीआरएस (ऐच्छिक सेवानिवृत्ति) की सोशल मीडिया पर घोषणा की थी। चर्चा है कि इससे पहले ही उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। साथ ही उन्होंने डीजीपी मुकुल गोयल को वीआरएस के लिए अर्जी दे दी थी। असीम अरुणा का शुरू से ही कन्नौज सीट से विधानसभा चुनाव लड़ना तय माना जा रहा था।

क्या सपा का किला भेद पाएंगे असीम अरुण
बीजेपी ने असीम अरुण की जिस कन्नौज सीट से उतारा है, उसे समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। 2017 में मोदी लहर के दौरान भी सपा कन्नौज विधानसभा सीट को जीतने में कामयाब हो गई थी। कन्नौज सुरक्षित सीट से सपा के अनिल कुमार दोहरे ने कड़े मुकाबले में बीजेपी के बनवारी लाल दोहरे को हराया था। हालांकि दोनों के बीच जीत और हार का अंतर केवल 2,454 वोटों का ही था। कन्नौज विधानसभा सीट पिछले चार चुनावों से सपा के कब्जे में है।2002 के विधानसभा चुनाव में कन्नौज में सपा को पहली बार जीत मिली और कल्याण सिंह दोहरे विधायक बने थे। वहीं 2007, 2012 और 2017 में सपा के अनिल कुमार दोहरे ने यहां से जीत दर्ज की। अब पूर्व असीम अरुण कुमार के लिए सपा के इस किले को भेदना आसान नहीं होने वाला है।

कौन हैं पूर्व आईपीएस असीम अरुण
असीम अरुण 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी रहे हैं। हाल में उन्होंने कानपुर के पुलिस कमिश्नर के पद से वीआरएस (ऐच्छिक सेवानिवृत्ति) लिया है। इसके बाद असीम अरुण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए। अभी उनके रिटायरमेंट में करीब नौ साल बाकी थे। 1970 में जन्मे असीम अरुण मूलरूप से कन्नौज के ही रहने वाले हैं। उनके पिता श्रीराम अरुण दो बार उत्तर प्रदेश के डीजीपी रहे। वहीं रिटायर होने के बाद श्रीराम अरुण एक बार मायावती के कार्यकाल में और एक बार राम प्रकाश गुप्ता के कार्यकाल में एससी एसटी आयोग के अध्यक्ष भी रहे।

आतंकी नेटवर्क को भी किया खत्म
यूपी पुलिस की यूनिट एंटी टेररिस्ट स्क्वाड में असीम अरुण आईजी एटीएस भी थे। असीम अरुण के नेतृत्व में उनकी टीम ने लखनऊ में आतंकी हमले की तैयारी कर रहे खोरासान ग्रुप के सरगना सैफुल्लाह को मुठभेड़ में मारा गिराया था। इसके उन्हें राष्ट्रपति का वीरता पदक मिला।

बीजेपी कन्नौज उम्मीदवार असीम अरुण

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News