बुखार के बाद की शारीरिक कमजोरी दूर करने की आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं दवा ?

1657
बुखार और आयुर्वेद
बुखार और आयुर्वेद

बुखार के बाद की शारीरिक कमजोरी दूर करने की आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं दवा ? ( Ayurvedic medicine to remove physical weakness after fever )

बदलते मौसम के कारण वायरल बुखार एक सामान्य बीमारी है. जब वायरल बुखार आता है, तो इससे शरीर में कमजोरी भी आती है. इंसान बीमार तभी होता है, जब उसकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि बुखार के बाद हम अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करें. इसके लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा एंव दवा का सहारा लिया जाता सकता है. इस पोस्ट में जानते हैं कि शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए क्या क्या कर सकते हैं.

images 1 8 -
बुखार

कमजोरी को कैसे दूर करें-

बुखार के बाद शरीर में कमजोरी एक सामान्य सी बात है. इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि बुखाऱ होने पर कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता है. जिसके कारण शरीर कमजोर हो जाता है. इस कमजोरी को दूर करने के लिए सबसे पहले हमें अपने खाने पर ध्यान देना चाहिएं. हमें सेहतमंद और प्रोटीन युक्त खाना चाहिएं. जिसके कारण शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता खुद निर्मित हो जाती है. सादा, ताजा खाना ही खाएं क्योंकि हैवी फूड आसानी से पच नहीं सकते हैं. इसके अलावा रखे हुए भोजन को भी गर्म करके ही खाना चाहिएं क्योंकि इससे सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं.

download 2 2 -
आयुर्वेद

खाने में अदरक, लहसुन, हींग, जीरा, काली मिर्च, हल्दी और धनिये का प्रयोग अवश्य करें क्योंकि इनमे पाए जाने वाले तत्व पाचन शक्ति को बढाते हैं और वायरल के कीटाणुओं से लडते हैं. मौसमी संतरा और नीबूं का सेवन करें, जिसमें विटामिन-सी और वीटा कैरोटींस होता है जिससे इम्युनिटी क्षमता बढती है. मौसमी संतरा और नीबूं का सेवन करें, जिसमें विटामिन-सी और वीटा कैरोटींस होता है. इसके अलावा हरी और पत्तेदार सब्जियों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करें.

ayurvedalopathy 37 -
आयुर्वेद

कमजोरी दूर करने की आयुर्वेदिक दवा-

वैसे तो पोष्टिक आहार का सेवन करने से ही बुखार के बाद आई कमजोरी दूर हो जाती है. लेकिन इसके अलावा भी यदि आप कोई आयुर्वेदिक दवा प्रयोग करना चाहते हैं, तो आयुर्वेद में काफी दवाएं आती है, जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करती हैं.

यह भी पढ़ें: पतंजलि Immuno Charge tablets के प्रयोग के फायदे और नुकसान ?

इसके साथ ही अश्वगंधा चूर्ण और बिदारीकंद को 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बनाएं और आधा चम्मच चूर्ण दूध के साथ सुबह और शाम लें. यह मिश्रण कमजोरी दूर कर शरीर को ताकत देने वाला होता है. इसके अलावा शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना आंवले का मुरब्बा खाएं. रोज रात को सोने समय चार-पांच छुहारे, दो-तीन काजू व दो बादाम को 300 ग्राम दूध में खूब अच्छी तरह से उबालकर और पकाकर दो चम्मच मिश्री मिलाकर लें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.