हार्ट अटैक से बचने के आयुर्वेदिक उपाय ?

596
हार्ट अटैक से बचने के आयुर्वेदिक
हार्ट अटैक से बचने के आयुर्वेदिक

हार्ट अटैक से बचने के आयुर्वेदिक उपाय ? ( Ayurvedic Remedies to Avoid Heart Attack? )

वर्तमान समय में हार्ट अटैक लोगों के सामने एक आम समस्या बन चुका है. जिसके लिए लोग अनेंक तरह की दवा लेते हैं तथा अनेंक उपाय करते हैं. वर्तमान समय में लोगों का रूझान आयुर्वेद की तरफ बढ़ा है. आयुर्वेद में अनेंक बीमारियों का जड़ से इलाज का दावा किया जाता है. इसके अलावा लंबी उम्र और रोगों से बचने के लिए अनेंक उपाय आयुर्वेद में मौजूद हैं. आयुर्वेद में बन रहे लोगों के भरोसे के कारण ही लोग आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहते हैं. इसी कारण लोगों का सवाल होता है कि हार्ट अटैक से बचने के लिए आयुर्वदिक उपाय क्या हैं.

download 5 -
हार्ट अटैक

हार्ट अटैक से बचने के उपाय –

वर्तमान समय में खान पान में हो रहे लगातार बदलाव तथा व्यस्त जीवनशैली के चलते आज काफी कम उम्र के लोगों को भी दिल की बीमारियों से गुजरना पड़ रहा है. इसके लिए व्यायाम एक बहुत अच्छी दवा है. लेकिन इसके अलावा आप आयुर्वेदिक नुस्खों पर विश्वास करते हैं, तो उसके अनुसार भी आप हार्ट अटैक से बचने के उपाय कर सकते हैं.

download 6 1 -
हार्ट अटैक

आयुर्वेद में तुलसी का विशेष महत्व होता है. यह हमारे हृद्य के लिए बहुत लाभदायक होती है. यह कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी बहुत फायदेमंद है. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर में भी फायदेमंद है. इसलिए अगर अपने दिल को मजबूत बनाना है तो किसी भी रूप में तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन का प्रयोग भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसका उपयोग धमनियों से प्लेग को कम कर सकता है. जिन लोगों को लहसुन की स्मेल बर्दाश्त नहीं होती, वो बिना गंध वाले लहसुन कैप्सूल का भी उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Patanjali में एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार?

आयुर्वेद में कहा गया है कि लगभग 500 मिलीग्राम हल्दी रोज खाना चाहिए. हल्दी हमारे शरीर में खून का थक्का नहीं बनने देती क्योंकि यह खून को पतला करने का काम करती है. हल्दी में हल और दी है यानी समाधान देने वाली. जो हर समस्या का समाधान दे उसे हल्दी कहा गया है. इससे हमें अनेक लाभ हैं. एलोपैथिक में हृदय रोगी को डिस्प्रिन देते हैं क्योंकि यह खून को पतला करती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.