हाइड्रोसील का जबरदस्त आयुर्वेदिक उपचार ?

3726
news

हाइड्रोसील से तात्पर्य उस स्थिति से है, जब किसी पुरूष के अंडकोष (Testicle) में पानी भर जाता है और उसका आकार काफी बढ़ जाता है। आमतौर पर, हाइड्रोसील नवजात शिशुओं में ही देखने को मिलती है, लेकिन आजकल यह समस्या हर उम्र के व्यक्तियों में देखना को मिल रही है। उनमें यह समस्या मुख्य रूप से किसी चोट या संक्रमण के कारण हो सकती है।

हाइड्रोसील मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती हैं, जो निम्नलिखित हैं-

कम्युनिकेटिंग हाइड्रोसील- जब अंडकोष की थैली पूरी तरह बंद नहीं होती है और इसके साथ में अंडकोष में दर्द और सूजन भी हो जाती है, तो उस स्थिति को कम्युनिकेटिंग हाइड्रोसील (Communicating Hydrocele) कहा जाता है।यह समस्या मुख्य रूप से उस व्यक्ति को हो सकती है, जो हर्निया से पीड़ित होता है।

नॉनकम्युनिकेटिंग हाइड्रोसील- यह हाइड्रोसील का अन्य प्रकार है, जो उस स्थिति में होती है, जब अंडकोष की थैली बंद होती है और शेष द्रव शरीर में जमा नहीं हो पाता है।नॉनकम्युनिकेटिंग हाइड्रोसी (Non Communicating Hydrocele) की समस्या मुख्य रूप से नवजात शिशुओं में देखने को मिलती है, जो एक साल के भीतर ही ठीक हो जाती है।

health non fiii 1 -

हाइड्रोसील के मुख्य रूप से कई सारे लक्षण होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

अंडकोष में दर्द होना- यह हाइड्रोसील का प्रमुख लक्षण है, जिसमें पुरूष के अंडकोष (Testicle) में अचानक से दर्द होता है।कई बार यह दर्द पानी पीने या अन्य उपाय को करने से कम हो जाता है, लेकिन कुछ समय बाद यह दर्द फिर से होने लगता है और उस स्थिति में पुरूष को दर्द-निवारक दवाई लेने की जरूरत होती है।

अंडकोष में सूजन होना- हाइड्रोसील का अन्य लक्षण अंडकोष में सूजन होना होता है। इस स्थिति में पुरूष के अंडकोष का आकार बढ़ जाता है।चलने में तकलीफ होना- यदि किसी व्यक्ति को चलने फिरने में तकलीफ होती है, तो उसे तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह हाइड्रोसील के होने का संकेत हो सकता है।

बैठने में मुश्किल होना- जब हाइड्रोसील की समस्या काफी बढ़ जाती है, तो पुरूष को बैठने में भी तकलीफ होती है।अंडकोष के आकार का बढ़ना- कई बार ऐसा देखा गया है कि हाइड्रोसील से पीड़ित पुरूष के अंडकोष का आकार बढ़ जाता है, ऐसा मुख्य रूप से अंडकोष में सूजन होने के कारण होता है।

रेहान के बीज पुरुष अंडकोष (Testicular Pain) में दर्द में फायदेमंद (Rehan Seed Beneficial in Testicular Pain)
10 ग्राम रेहान के बीजों को पानी में पीसकर थोड़ा गर्म करके अण्डकोष पर लेप करने से अण्डकोष सूजकर जो आकार में बढ़ने लगता है वह कम होने लगता है।

जीरा और अजवाइन पुरुष अंडकोष (Testicular Pain) में दर्द में फायदेमंद (Cumin and Coriander Mixture Beneficial in Testicular Pain)
10-10 ग्राम जीरा और अजवायन पानी में पीसकर थोड़ा गर्म कर अण्डकोष पर लेप करने से अण्डकोष का बढ़ना रुक जाता है।

रोगन कमीला पुरुष अंडकोष (Testicular Pain) में दर्द में फायदेमंद (Rogan Kamila Beneficial in Testicular Pain)
रोगन कमीला के अण्डकोष पर मालिश करने से अण्डकोष की समस्या ठीक हो जाती है।

शराब पुरुष अंडकोष (Testicular Pain) में दर्द में फायदेमंद (Wine Beneficial in Testicular Pain)
60 मिलीलीटर शराब में पीसा हुआ नौसादर मिलाकर रूई में भिगोकर दिन में अण्डकोष पर 3-4 बार लगाने से सूजन सही हो जाती है।

health non 1 -

बशर्शा पुरुष अंडकोष (Testicular Pain) में दर्द में फायदेमंद ( Basharsha Beneficial in Testicular Pain)
2 ग्राम बर्शाशा पानी के साथ रात को सोते समय सेवन करने से अण्डकोष की सूजन कम हो जाती है।

माजूफल पुरुष अंडकोष (Testicular Pain) में दर्द में फायदेमंद (Myrobalan Beneficial in Testicular Pain)

disclaimer-ये खबर इंटरनेट से ली गयी है इसलिए इसकी पूरी जानकारी विशेषज्ञ या डॉक्टर से ले कर हीं किसी निष्कर्ष पर विचार करें

यह भी पढ़े: राकेश टिकैत के कितने बच्चे हैं और क्या कर रहे हैं ?

साभार –www.1mg.com