बैसाखी 2020: बैसाखी के पावन अवसर पर बनाए ये खास व्यंजन

1264
IMAGE SOURCE :GOOGLE
IMAGE SOURCE :GOOGLE

बैसाखी के पावन अवसर पर बनाए ये खास व्यंजन

बैसाखी का त्योहार पारंपरिक रूप से 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। यह सिख समुदाय के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और इसे उत्तर भारत में बड़े धूम-धाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है, बैसाखी सिख धर्म के इतिहास में प्रमुख घटनाओं को दर्शाता है।

यह दिन किसानों द्वारा ईश्वर को धन्यवाद दिवस के रूप में मनाया जाता है। पंजाब जो कि मुख्य रूप से कृषि प्रधान राज्य है, वहां के लोग प्रचुर मात्रा में फसल के लिए भगवान को धन्यवाद देते हैं और भविष्य की समृद्धि के लिए भी प्रार्थना करते हैं।

यह त्योहार दक्षिण भारत के विशु और असम में बोहाग बिहू से मिलता -जुलता त्योहार है। नाच -गाना इस त्योहार का प्रमुख हिस्सा है ,साथ ही बैशाखी के इस पावन अवसर पर मैले का भी आयोजन होता है। यह खुशियों का त्योहार पंजाब के साथ जम्मू , कश्मीर और हिमांचल प्रदेश में बड़े उत्साह के साथ मानते है।

happy baisakhi images

बैसाखी समारोह में एक शानदार दावत का आयोजन होता है, आपको बताना चाहयेगे ऐसे क्या खास पंजाबी व्यंजन बनाते फसल उत्सव यानि बैशाखी के दौरान तैयार किए जाते हैं

छोले भटूरे

छोले भटूरे उत्तर भारतीय व्यंजन है जो पंजाबी व्यंजनों का एक हिस्सा है और वास्तव में देश और दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। यह नाश्ते के लिए या दोपहर के भोजन के लिए खाया जाता है और कभी-कभी मसालेदार अचार या नींबू की चटनी और प्याज के साथ-साथ ठंडा मसाला छाछ के साथ इसके स्वाद में चाँद -चाँद लग जाते है।

अचारी मटन

अचारी मटन पंजाबी व्यंजन में से एक है , जिसमें भारतीय मसालों और लाल मिर्च, मेथी के बीज, जीरा, सरसों और सौंफ के बीज, इलायची, अजवायन, लौंग, बे पत्ती आदि सहित मसालेदार मसाले होते हैं। पकवान को उत्तर प्रदेश के अवधी व्यंजनों में अचारी गोश्त कहा जाता है। पकवान को लच्छा पराठा और नान के साथ परोसा जाता है

लस्सी
बैशाखी लस्सी के बिना अधूरी है। अप्रैल के महीने की गर्मी को मात देनी है तो , तो लस्सी से अच्छा ऑप्शन कुछ और नहीं हो सकता , पंजाब में गुलाब और आम से बनी लस्सी बैशाखी में शान मानी जाती है।

खीर
खीर हर भारतीय उत्सव का एक हिस्सा है। यह चावल और दूध के मिश्रण से बनता है। यह सबसे अधिक स्वादिष्ट भारतीय डेसर्ट में से एक है। बैसाखी के दौरान, खीर को विभिन्न प्रकार के सूखे फलों जैसे कि खुबानी या ऐंजर, सूखे किशमिश, सूखे आड़ू और नट्स जैसे बादाम और पिस्ता से भरा जाता है। यह इलायची और केसर के साथ पकाया जाता है , आपकी पसंद के अनुसार गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है।

collage 3 e1547200512885 -

नारियल के लड्डू

बैसाखी के दौरान नारियल के लड्डू तैयार किए जाते हैं। कसा हुआ नारियल, सूजी (सूजी), चीनी, गाढ़ा दूध और घी या मक्खन से बनाए जाते हैं। उन्हें आमतौर पर रात के खाने के बाद सेवन किया जाता है।

पंजाबी कढ़ी और चवाल

पंजाबी कढ़ी, पंजाब में तैयार की जाने वाली स्वादिष्ट व्यंजन में से एक ही। यह दही, बेसन और विभिन्न मसालों से बनाया जाता है, इसे कुरकुरे बेसन और प्याज पकोड़े के साथ परोसा जाता है। सादे बासमती चावल या लच्छा पराठों के साथ कढ़ी का आनंद लिया जाता है।

यह भी पढ़ें : भारत के कुछ ऐसे खास व्यंजन जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा !