बांग्लादेश कैफे आतंकी हमला: बांग्लादेश की कोर्ट ने 7 आतंकियों को सुनाई सजा

267
बांग्लादेश कैफे
बांग्लादेश कैफे आतंकी हमला: बांग्लादेश की कोर्ट ने 7 आतंकियों को सुनाई सजा

बांग्लादेश की अदालत ने 2016 के ढाका कैफे पर हमला करने वाले 7 आतंकियों पर अपना फैसला सुनाया है. ढाका कैफे में हुए हमले को लेकर बुधवार को बांग्लादेशी ट्रिब्यूनल के जस्टिस मोजिबुर रहमान ने सात आतंकियों को मौत की सजा सुनाई है.

बता दें कि इस हमले में एक भारतीय लड़की सहित 20 लोग मारे गए थे. जिन आतंकवादियों को मौत की सजा दी गई है. उनके नाम जहांगीर हुसैन उर्फ राजीब गांधी, रकीबुल हसन रेगन, असलम हुसैन उर्फ रशीदुल इस्लाम उर्फ राश, अब्दुस सबुर खान उर्फ सोहिल महफूज, हादुर रहमान सागर, शरीफुल इस्लाम खालिद उर्फ खालिद और मामूनुर रशीद रिपन हैं.

इन सभी ने एक जुलाई, 2016 को हुए वीभत्स हमले में खुद को दोषी नहीं ठहराने का अनुरोध किया था. हमले के दौरान पांच सशस्त्र आतंकवादियों ने ढाका स्थित हॉले आर्टिसान कैफे को 12 घंटे तक अपने कब्जे में ले लिया था और वहां स्थित दर्जनों लोगों को बंधक बनाने के साथ नौ इतालवी और सात जापानियों समेत 22 लोगों की हत्या कर दी थी.

imgpsh fullsize anim 9 8 -

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी, हालांकि बांग्लादेश सरकार ने कहा था कि हमले के पीछे जिहादी समूह जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश का हाथ है. अदालत ने 27 अक्टूबर को मामले में 113 गवाहों के बयान को दर्ज करने का काम पूरा कर लिया था.

यह भी पढ़ें : कश्मीरी पंडितों की घर वापसी पर तिलमिला उठा पाकिस्तान

जांच अधिकारी हुमायूं कबीर ने कहा, मामले में 21 संदिग्धों में से 13 को अलग अलग समय, अलग अलग छापों में मार गिराया गया है और बचे आठ आरोपी जेल में बंद हैं. मामले में शामिल मारे गए 13 आतंकवादियों में वह आतंकवादी भी शामिल हैं, जिन्हें घटना के दौरान बंधकों को छुड़ाने के प्रयास में मार गिराया गया था.