बांग्लादेश भारत में अवैध रूप से रह रहें नागरिकों को लेगा वापस, मांगी लिस्ट

197
बांग्लादेश
बांग्लादेश भारत में अवैध रूप से रह रहें नागरिकों को लेगा वापस, मांगी लिस्ट

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने रविवार को कहा कि उनके देश ने भारत से अनुरोध किया है, अगर भारत के पास अवैध रूप से रहे बांग्लादेशी नागरिकों की सूची है, तो वह उन्हें मुहैया कराए और वह उन्हें लौटने की मंजूरी देगा. इसी के साथ भारत और बांग्लादेश के संबध को लेकर भी बात की है.

भारत की राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण पर एक सवाल का जवाब देते हुए एके अब्दुल मोमेन ने कहा है कि बांग्लादेश के और भारत के संबंध काफी अच्छे है. तथा इन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. मोमेन ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए गुरुवार को भारत की अपनी यात्रा रद्द कर दी थी. उन्होंने कहा कि भारत ने एनआरसी प्रक्रिया को अपना आंतरिक मामला बताया है और ढाका को आश्वस्त किया कि इससे बांग्लादेश पर असर नहीं पड़ेगा.

बांग्लादेश के विदेश विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि कुछ भारतीय नागरिक आर्थिक वजहों से बिचौलिए के जरिए अवैध रूप से बांग्लादेश में घुस रहे हैं. इस बात की जानकारी मीडिया में दी. लेकिन अगर हमारे नागरिकों के अलावा कोई बांग्लादेश में घुसता है तो हम उसे वापस भेज देंगे.’ उनसे उन रिपोर्टों के बारे में पूछा गया था कि कुछ लोग भारत के साथ लगती सीमा के जरिए अवैध रूप से देश में घुस रहे हैं.

lkhng -

इसी के साथ मोमेन ने नयी दिल्ली से अनुरोध किया है कि अगर उसके पास भारत में अवैध रूप से रह रहें बांग्लादेशियों की कोई सूची है तो उन्हें इस बात का मुहैया कराएं. इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा है कि ‘हम बांग्लादेशी नागरिकों को वापस आने की अनुमति देंगे क्योंकि उनके पास अपने देश में प्रवेश करने का अधिकार है.’

यह भी पढ़ें : पाक PM ने दुनिया से लगाई गुहार, ‘जल्दी करो कहीं देर न हो जाए’

जब उनसे इस बारें में पूछा गया कि उन्होंने भारत की यात्रा को रद्द क्यों कर दिया. तो इस बात को लेकर उन्होने कहा की व्यस्कत कार्यक्रम और विदेश मामलो के राज्य मंत्री शहरयार आलम तथा देश में मंत्रालय के सचिव की अनुपस्थिति के कारण उन्होंने यात्रा रद्द कर दी.