नए साल से बैंकिंग सेक्टर हड़ताल कि तैयारी में।

285

नए साल की शुरुआत में बैंकिंग सेक्टर का प्रमुख यूनियन स्ट्राइक करने की खबर काफी तेज़ी से फ़ैल रही है। खबरों के अनुसार बैंकिंग सेक्टरके प्रमुख यूनियन हड़ताल करने की तैयारी में हैं. 8 जनवरी 2020 बैंकिंग क्षेत्र की प्रमुख केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा आयोजित आम हड़ताल में भाग लेने का फैसला किया है। यह भी खबर आया कि एम्प्लाइज की इस स्ट्राइक से बहुत हद तक काम प्रभावित होगा.

एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने बताया कि 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियन, राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं. वेंकटचलम के मुताबिक यह हड़ताल केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ की जाएगी, जिसमें नौकरियों की सुरक्षा, रोजगार सृजन और श्रम कानूनों में संशोधन बंद करने से संबंधित मांगें रखी जाएंगी.

download 7 1 -

वेंकटचलम ने बताया कि इस हड़ताल में शामिल होने वाले बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख यूनियन एआईबीईए, एआईबीओए, बीईएफआई, आईएनबीईएफ और आईएनबीओसी होंगी. . वेंकटचलम ने दावा किया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कर्मचारी भी इस हड़ताल में शामिल होंगे. इसके अलावा सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी), भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और सामान्य बीमा क्षेत्र के कर्मचारियों ने भी हड़ताल का समर्थन किया है.

यह भी पढ़ें : आनंद महिंद्रा अप्रैल से नहीं रहेंगे महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन

खबरों के अनुसार सरकार ने बैंकों के विलय के फैसले का भी अलग-अलग कर्मचारी संघ विरोध कर रहे हैं. सर्कार की तरफ से 3 महीने पहले करीब तीन महीने पहले 10 बैंकों के विलय की घोषणा की गयी थी। इसके बाद 4 नए बैंक अस्तित्‍व में आ जाएंगे. वहीं आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक, सिंडिकेट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का अस्तित्‍व नहीं रहेगा.