बैंक से जुड़े कुछ नियम 1 सितंबर 2019 से बदल रहे हैं, एक बार जान लीजिए नहीं होगी टेंशन

1032

सितंबर महीने की 1 तारीख से बैंक से जुड़े कुछ जरूरी नियम बदलने वाले हैं, जिनका सीधा असर आप पर पड़ रहा है। ये नियम जान लेने के बाद आप टेंशन फ्री रहेंगे।

 त्योहार के इस सीजन में सरकारी बैंक कई सहूलियतें देने जा रहे हैं। होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल सिर्फ 59 मिनट में मिल सकता है। इस सुविधा की शुरूआत बैंक जल्दी ही कर सकते हैं।

1 सिंतबर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए होम लोन लेकर घर खरीदना आसान हो जाएगा। दरअसल, SBI का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) ने होम लोन इंडस्ट्री का पैटर्न ही चेंज कर दिया है। SBI ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। 1 सिंतबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी।

बैंक जुड़ें बदलावों में 1 सितंबर से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना और भी आसान हो जाएगा। अधिकतम 15 दिनों में बैंक को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना होगा। केन्द्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन में जारी करने का निर्देश दिया है।

अगर आपने अभी तक पेमेंट ऐप्स जैसे ‘पेटीएम, फोनपे और गूगलपे’ की केवाईसी नहीं कराई है तो 31 अगस्त तक करा लें। अगर आपने केवाईसी पूरी नहीं कराई तो 1 सितंबर से आपका मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा। बता दें कि रिजर्व बैंक ने इन मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने कसटमर्स की केवाईसी पूरी कराने के लिए 31 अगस्त तक की समयसीमा दी है। 1 सितंबर बिना केवाईसी वाले वॉलेट बंद जाएंगे।

बैंक से जुड़े जो बदलाव होने वाले हैं, उन प्रमुख बदलाव बैंक के खुलने के समय को लेकर है। ज्यादातर सभी पब्लिक सेक्टर के बैंक सुबह 10 बजे खुलते हैं और लोगों को इसके खुलने का इंतजार करना पड़ता है। इससे ऑफिस जाने वाले नौकरीपेशा लोगों को परेशानी होती है। अगर ये नियम 1 सितंबर से लागू होते हैं तो बैंक सुबह 9 बजे खुल सकता है।

ये भी पढ़ें : सुना तो बहुत होगा, क्या पता है ‘साकी साकी’ का मतलब? जानें-