B’day: फिल्म में अपने किरदार के हिसाब से जिंदगी में ये बड़ा बदलाव करते हैं रणवीर सिंह

B’day: फिल्म में अपने किरदार के हिसाब से जिंदगी में ये बड़ा बदलाव करते हैं रणवीर सिंह

नई दिल्ली: 6 जुलाई 1985 को जन्मे रणवीर सिंह (Ranveer Singh) आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने अजीबोगरीब फैशन सेंस के अलावा भी वे कई बातों से चर्चा में रहते हैं. उनके बर्थडे (birthday) के मौके पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास और रोचक बातें.

नाम का खेल
रणवीर सिंह का पूरा नाम रणवीर सिंह भावनानी है. वे सोनम कपूर की मां सुनीता कपूर की बहन के बेटे हैं. बहुत से लोगों को अभी भी इन दोनों के कजिंस होने की बात नहीं पता है. इंडस्ट्री में आने के बाद रणवीर सिंह ने अपने नाम से भावनानी सरनेम ड्रॉप कर दिया था क्योंकि उन्हें लगता था कि इसके साथ उनका नाम बहुत लंबा हो जाता है. उनका मानना था कि फिल्म इंडस्ट्री में इस सरनेम के साथ एक ब्रांड के तौर पर स्थापित होने में उन्हें कम अहमियत मिलती.

एक्टर से पहले क्रिएटिव राइटर
बॉलीवुड के कई एक्टर्स इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने से पहले करियर के दूसरे मुकाम पर थे. वही हाल रणवीर सिंह का भी था. रणवीर सिंह ने इंडियाना यूनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन यूएसए से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है. वे वहां थिएटर स्टूडेंट थे. हालांकि एक्टिंग के साथ ही उनकी रुचि क्रिएटिव राइटिंग में भी थी. इसलिए उन्होंने एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में कॉपी राइटर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था.

फिल्मों के हिसाब से डाइट प्लान
बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर्स में से एक रणवीर सिंह अपनी 16 वर्ष की आयु तक काफी मोटे थे. फिल्मी दुनिया में सक्रिय होने के बाद उन्होंने अपनी डाइट को फिल्मों में अपने किरदार के हिसाब से बदलना शुरू कर दिया था. उनके अनुसार, सुबह उठकर सबसे पहले खाई जाने वाली चीज और उसकी मात्रा फिल्म में उनके किरदार पर निर्भर करती है. उनकी डाइट में उबले अंडे, काली मिर्च और नमक जरूर शामिल होता है, जिसकी मात्रा को वे घटाते-बढ़ाते रहते हैं. वे फल और मेवे भी खाते हैं पर कुछ भी ऐसा खाने से बचते हैं, जिससे उनका वजन बढ़े. वे कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें नहीं खाते हैं.

खास है कुकिंग टिप
रणवीर सिंह अपनी डाइट का ध्यान जरूर रखते हैं पर ऐसा भी नहीं है कि उन्हें खाने-पीने का शौक नहीं है. खाने के अलावा वे कुकिंग करना भी पसंद करते हैं. नॉनवेज डिश बनाने में उन्हें महारत हासिल है. उनका मानना है कि खाने में सही मात्रा में बटर का इस्तेमाल करने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. उन्हें चॉकलेट व अन्य मीठी चीजें खाने का बहुत शौक है. लंच और डिनर के बाद भी वे कुछ मीठा खाना जरूर पसंद करते हैं.

फिटनेस मंत्रा
रणवीर सिंह अपनी फिटनेस के प्रति बहुत सजग रहते हैं. सही खाना, उचित नींद और जबरदस्त मेहनत को वे अपना फिटनेस मंत्रा मानते हैं. उनका यह भी मानना है कि फिट बॉडी आत्मविश्वास की सबसे बड़ी वजह होती है. जब वे कभी किसी ऐसी जगह होते हैं, जहां जिम की सुविधा न हो तो वे पुशअप्स करते हैं या अपना सूटकेस उठाकर एक्सरसाइज कर लेते हैं.

रणवीर सिंह खाने-पीने के कितने शौकीन हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे अपनी आइडियल डेट पर भी यही चाहते हैं. जी हां, रणवीर अपनी आइडियल डेट में अच्छा खाना, अच्छा सोना और अच्छी बातें ही चाहते हैं. शादी के बाद उनकी एक नई आदत यह है कि उन्हें अपनी पत्नी दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) से फुटवेयर एक्सचेंज करना बहुत पसंद है. रणवीर और दीपिका एक-दूसरे के फुटवेयर पहनना पसंद करते हैं.

यहां पढ़ें:कोरोना से शरीर का कौन – सा अंग सबसे ज्यादा असुरक्षित?

Source link