अगर आप भी करते है एंटीबायोटिक का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान

315

अगर आप भी एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करते है तो हो जाइए सावधान। क्योंकि एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से आपको हो सकती है गंभीर बीमारियां। आपको एंटीबायोटिक से कोई घातक बीमारी न हो इसलिए आपको इसका इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए।

ख़तरनाक है बिना डॉक्टर की सलाह से एंटीबायोटिक लेना

अगर आप थोडी सी सर्दी, जुकाम और बुखार होने पर डॉक्टर के पास जाना मुनासिफ नहीं समझते और केमिस्ट के पास जाकर एंटीबायोटिक दवाईयां खरीद लेते है तो यह आपके लिए घातक हो सकता है। दरअसल में एंटीबायोटिक दवा हमारे शरीर के अंदर जाकर हमारी रोगों से लड़ने की ताक़त को ख़त्म कर देती है। जिसके कारण हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है।

story taking antibiotics without doctors consult an be harmful 1 news4social -

आजकल बहुत जगह लोग मुर्गियों को पालने के लिए एंटीबायोटिक दवाईयों का इस्तेमाल करते है। ये दवाईयां मुर्गीयों के शरीर में जाती है जो बाद में लोगों के शरीर के अंदर जाकर रोगों से लड़ने की क्षमताओं को कमजोर करने लगती है। केन्द्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) में मेडीसिन विशेषज्ञ डॉ अरूण कृष्णा ने बताया कि फौरन राहत के लिए एंटीबायोटिक्स दवाओं को धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है जो भविष्य में कई मुसीबतों की वजह बन सकती है।

डॉ अरुण क्रष्णा नें बताया की देश में एंटीबायोटिक और दर्द निवारक दवाओं के बढ़ते प्रचलन के लिए सरकारें भी जिम्मेदार है। दरअसल बहुत से मेडिकल स्टोर एंटीबायोटिक दवाईयों को डॉक्टर के परामर्श के बाद देते है। जबकि ज्यादातर मेडिकल स्टोर लोगों को एंटीबायोटिक  दवाईयां को बिना डॉक्ट की सलाह के देते है।