लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले, ईवीएम में रखी जाएगी कड़ी नजर

206

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के परिणाम 23 मई को आ जाएगा, या कहे कि लोकसभा चुनाव के नतीजों का फाइनल काउंटडाउन शुरू हो गया है. कुछ ही घंटों बाद यह साफ हो जाएगा कि भारत में किस राजनीतिक दल की नई सरकार बनेगी.


बता दें कि ईवीएम सेजुड़ी तमाम शिकायतो को चुनाव आयोग नकारता रहा है, जिसको लेकर चुनाव आयोग ने ये निर्णय लिया है कि ईवीएम से जुड़ी तमाम शिकायतों के लिए उन्होने कंट्रोल रुम भी स्थापित किया है. और चुनाव के नतीजे आ जाने तक वे 24 घंटे तक वहां मौजूद रहेगे.

बता दें कि ईवीएम में गड़बडी को लेकर भी चुनाव आयोग के पास शिकायत आई थी. इन शिकायतों पर गोर करते हुए चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि चुनाव परिणाम आने तक कंट्रोल रुम 24 घंटो तक कार्य करेगा. इसके जरिए ईवीएम की किसी भी तरीके की शिकायत पर तत्काल ही कार्रवाई की जाएगी.

imgpsh fullsize anim 45 -


मंगलवार को राजधानी दिल्ली में एक तरफ जहां 22 राजनीतिक दलों के नेता ईवीएम के खिलाफ मोर्चा खोल रहे थे, वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग के दफ्तर में ईवीएम संबंधी शिकायतों का समाधान करने के लिए कंट्रोल रूम ने अपना काम शुरू कर दिया.


सभी लोकसभा क्षेत्रों में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित रखने के लिए बनाए स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा और मशीनों के रख-रखाव संबंधी शिकायतों पर सीधे कंट्रोल रूम से जांच कर कार्रवाई की जाएगी. कंट्रोल रूम से ही देश भर में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा की निगरानी की जाएगी.