बेल और बेलपत्र किन आयुर्वेदिक गुणों से लैस है?

2184

भारत में आज भी दवाई से पहले प्रगृति द्वारा दिए गए उपायों से उपचार किया जाता है। इसमें से सबसे विख्यात है बेल यह मूल रूप से भारत में ही पाया जाता है इसके साथ साथ एशिया के दक्षिणी भाग, श्रीलंका, थाईलैंड और अन्य क्षेत्रों में भी बेल का पेड़ पाया जाता है। आपको बताना चाहेंगे बेल का बाहरी सतह कठोर होता है और अंदर से भूरे रंग का गुदा होता है जिसमें छोटे सफेद बीज होते हैं। इस फल का गुदा कच्चा भी खाया जा सकता है, और यह मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

bel pathar -

बेलपत्र में मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है, बेल का पेड़, फल, फूल, पत्ते, छाल, जड़, बीज सभी में आयुर्वेदिक गुण होते है। औषधि बनाने के लिए बेल का कच्चा फल, पका फल, पत्ते, फूल, जड़, छाल सभी भागों का इस्तेमाल किया जाता है। बेल के बीजों का तेल काफी लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें : कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए खून के थक्के कैसे बन रहे है मुसीबत का सबब?

bel fruit benefits featured 1 -

अगर इसे शोथ में मिलाया गया तो सिर दर्द और सूजन खत्म हो जाती है। साथ ही बेल की जड़ गर्मी के मौसम में काफी उपयोगी है। इससे बेचैनी भी कम होती है। बेल की पत्तियां का सेवन डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है। बेल के पत्तों को रस के तोर पर रोज़ सेवन करे तो इससे मिलीलीटर रस डायबिटीज़ कम हो जाता है।