सहजन की पत्तियों का सेवन कैसे शरीर को प्रदान करेगा अत्यंत लाभ?

2853

सहजन को Drumstick के तौर पर भी जाना जाता है। यह एक लम्बी फलियों वाली एक सब्जी का पेड़ है,इसके फली से बनी सब्जी स्वाद और साथ ही लाभकारी तत्व से भरी हुई है। इतना ही नहीं फलियों के साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है। कई तरह के पोषक तत्व, खनिज पदार्थ और विटामिन्स से भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसके पत्ते का सेवन शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। इनकी पत्तियों को ताजा या पाउडर के रूप में ग्रहण किया जा सकता है। सहजन के पौधे में जड़ से लेकर सहजन के फूल, पत्तियों तक सेहत के गुणों से भरपूर है। पत्तियों में प्रोटीन होता है जो आमतौर पर किसी अन्य पौधे में नहीं पाया जाता है।

15480471095c4553053c1746.75402308 -

हृदय को स्वस्थ बनाये

आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग हृदय स जोड़ी समास्या का समाना कर रहे है। अगर आप अपने हार्ट से जोड़ी दिक्कत से राहत पाना चाहते है तो आपने भोजन में सहजन की पत्तियों को जरूर शामिल करें। इससे आपको काफी फायदे मिलेंगे। सहजन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में मददतगार हैं।

images 3 -

यह भी पढ़ें : जब एसी कमरे में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है, तो रेलवे एसी कोच वाली ट्रेनें क्यों चला रही है ?

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा को भी सहजन की पत्तियों से लाभ मिलता है। सहजन या सहजन की पत्तियों के सेवन से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं। त्वचा में चमक आती है। यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल व एंटीफंगल गुणों से लैस है। त्वचा के रैशेज, त्वचा संबंधी संक्रमण या अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों के जोखिम से बचता है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कारगर

सहजन या इसकी पत्तियों के सेवन से इम्युनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद है। अगर किसी व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो उस व्यक्ति के बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद करें। इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है सहजन। इसका संतुलित मात्रा में सेवन रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार कर सकता है। ध्यान रहे कि इसे अगर जरूरत से ज्यादा खाया गया, तो इसमें इसोथियोसीयानेट और ग्लाइकोसाइड सायनाइड नामक विषैले तत्व होते हैं, जो तनाव को बढ़ा सकते हैं और इसके एंटीऑक्सीडेंट असर को कम कर सकते हैं। इसलिए, इसका सेवन शरीर को काफी लाभ प्रदान करेगा और रोगों से दूर रखेगा।