जानिए किन बीमारियों से दूर रखने में रामबाण सिद्ध है मैथीदाने?

2647

मैथीदाने मानव शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में कारगर सिद्ध है। इसका नियमित रूप से सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखने के साथ -साथ आपके शरीर को और बेहतर बनएगा। आपको बताना चाहेंगे की अगर मैथीदाने का सेवन किया जाए तो हार्ट अटैक की संभावना को काफी कम कर सकता है। इस के साथ अगर आप मधुमेह से ग्रसित है तो मैथीदाना खाने से बहुत लाभ मिलता है। इसको रोज रात में भिगोकर रखने के बाद रोज सुबह चबाकर खाने से और इसके पानी का सेवन अत्यंत फायदेमंद है।

बवासीर एक गंभीर बीमारी है, जिससे रोगी को बहुत परेशानी होती है। मेथी और सोया को रात में भिगोकर अगले दिन सुबह इसका रस लें। इससे आपको बवासीर में फायदा मिलेगा अगर आपको अपने बालों को सुन्दर और चमकदार बनाना है तो इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बालों में चमक आएगी।

All About Fenugreek Seeds Methi in Hindi -

मैथीदाने का चूर्ण प्रतिदिन खाने से आपका वजन कण्ट्रोल में रहता देगा और फैट की मात्रा भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। इस तरह से आप अपना वजन भी कम करने में यह कारगर सिद्ध है। मेथी में कई तरह के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम आदि। अगर आप गैस्ट्रिक प्रॉब्लम जैसे जलन और एसिडिटी से जूझ रह है तो मैथीदाने का सेवन करना शुरू कर दें यह जरूर आपको राहत प्रदान करेगा। मेथी दाने के लड्डू बनाकर 3 हफ्ते तक सुबह-शाम सेवन करने और मेथी के तेल को दर्द वाले हिस्से पर मलते रहने से कमर दर्द में आराम मिलता है।

images 1 1 -

अगर आपकी हड्डियों में किसी प्रकार की परेशानी है तो मैथीदाने को रात में दाने भिगोकर रख दे और उसके बाद सुबह इसका सेवन करें .इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी। मेथी के पत्तों की सब्जी सुबह-शाम खाने और इसके बीज 1 चम्मच गर्म दूध के साथ सुबह-शाम खाने से सर्दी-जुकाम की परेशानी में आराम मिलता है। आप जानकर हैरान होजाएंगे की मेथी में डिओसजेनिन नामक तत्व पाया जाता हैं जो आँतों के कैंसर से बचाव करने में कारगर सिद्ध है। अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाये तो आंतों में कैंसर की समस्या होने की संभावना काफी ज्यादा कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी