हींग का पानी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद?

2109

भारत में हर भोजन में हींग का इस्तेमाल होता है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ -साथ शरीर के लिए भी काफी सेहतमंद है। हींग पेट से जोड़ी समस्या के लिए रामबाण इलाज है। अगर आप नियमित रूप से सन्तुलित मात्रा में हींग का उपयोग करते है तो आपको काफी परेशानियों से निजात मिलेगी। अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे है तो रात को सोने से पहले हींग का सेवन करें और कुछ ही समय में आपको राहत महसूस होगा। वही अगर आपकी त्वचा या शरीर के किसी भाग में कोई नुकीली चीज जैसे कांच, कांटा गई है तो उस स्थान पर हींग का पानी या लेप लगा सकते है। चुभी हुई चीज अपने आप ही बाहर निकल आएगी और आपको राहत मिलेगी। इतना ही नहीं कान में दर्द अगर कोई ग्रसित है तो तिल के तेल में हींग को गर्म करके, उस तेल की एक-दो बूंद कान में डालने से कान का दर्द पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।

2017 6image 17 22 178222092issssss ll -

यह भी पढ़ें : जब एसी कमरे में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है, तो रेलवे एसी कोच वाली ट्रेनें क्यों चला रही है ?

अगर भूख नहीं लगती या भूख लगना कम हो गया है, तो भोजन करने से पहले हींग को घी में भूनकर अदरक और मक्खन के साथ लेने से काफी लाभ मिलेगा और भूख लगने लगेगी। वही अगर आपके दांतों में कैविटी की दिक्कत है तो हींग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वही अगर दांतों में कीड़े हैं, तो रात को दांतों में हींग लगाकर या दबाकर सो जाएं। कीड़े अपने आप निकल आएंगे।

1592207677 2736 -

आप जानकर हैरान हो जाएंगे की हींग का पानी शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इसके पानी का सेवन करने से शरीरी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है। इसके अलावा इससे दिल संबंधित बीमारियों से भी बचाव करने में काफी कारगर है। इतना ही नहीं हींग का पानी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में काफी असरदार है। अगर आपको स्वास्थ से जोड़ी कोई भी दिक्कत है तो हींग के पानी का सेवन करें, यह आपके लिए रामबाण इलाज साबित होगा और काफी दिक्कत से छुटकारा मिलेगा।