कैसे लाल मिर्च सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद है?

511

भारत में अधिकतर घर में मसालेदार खाने का लुत्फ़ उठाया जाता है। भारत के मसाले देशभर ही नहीं विदेश में भी प्रख्यात है। आज हम आपको लाल मिर्च से जोड़े लाभ के बारे में अवगत करना चाहेंगे की। अगर आप अपने भोजनं में लाल नीच का उपयोग करते है तो यह आपके स्वास्थ के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है। लाल मिर्च अत्यंत गुणों से लैस है। यह बेशक स्वाद में तीखा है लेकिन इसका असर काफी ही फायदेमंद है। लाल मिर्च का उपयोग कर पेट से जोड़ी दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है। यदि खून बहाने से नहीं रुक रहा तो फ़ौरन लाल मिर्च को उस स्थान पर लगाए एक चुटकी लाल मिर्च लगाने से खून बहना बंद हो जाता है। लाल मिर्च के हीलिंग पावर के कारण ऐसा होता है।

b6c8879b8ae7c0241574e0b379908296 -

इसे लगाने से जलन काफी महसूस होगी लेकिन आपका खून फ़ौरन रुक जाएगा। लाल मिर्च का एक बड़ा फायदा यह है कि त्वचा पर कोई चोट, घाव या फिर अन्य कारण से खून का बहना नहीं रुक रहा हो, तो बस एक चुटकी लाल मिर्च लगाने से खून बहना बंद हो जाता है। लाल मिर्च के हीलिंग पावर के कारण ऐसा होता है। हालांकि ऐसा करने पर आपको जलन या तकलीफ हो सकती है, लेकिन बहते खून को रोकने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Lal Mirch red 300x224 1 -

अगर सर्दी के कारण आपकी नाक बंद हो गई है तो लाल मिर्च आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। जरा सी लाल मिर्च पानी के साथ घोलकर पीने से आपकी बंद नाक खुल सकती है और बहती नाक भी बंद हो जायेगी। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगा। साथ ही आपको यह भी बताना चाहेंगे की मांसपेशि‍यों में सूजन, जलन, कमर या पीठ दर्द या फिर शरीर के किसी भी भाग में होने वाला दर्द लाल मिर्च के प्रयोग से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज मानव शरीर के लिए औषधिका काम करती है। इतना ही वजन को कम करने में भी लाल मिर्ची काफी कारगार सिद्ध है। लाल मिर्च का उपयोग आपको कई प्रकार के रोग से राहत प्रदान कर सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं है कोरोना को मात देने में कारगार?