बंगाल ‘East’ में है फिर इसे West Bengal क्यों कहते हैं?

662
news

बंगाल भारत के पूर्वी भाग में स्थित है, जिसे पश्चिम बंगाल कहा जाता है। यह एक लंबा इतिहास रहा है। पहले, (1905 से पहले) बंगाल एक बहुत बड़ा प्रांत था। इसमें (वर्तमान) पश्चिम बंगाल, बिहार, उड़ीसा, और छोटा नागपुर पठार, और असम के कुछ हिस्से शामिल थे। तत्कालीन वायसराय, लॉर्ड कर्जन ने 1905 में बंगाल का विभाजन किया।

उन्होंने निम्नलिखित कारण दिए:

बंगाल एक सरकार को ठीक से संचालित करने के लिए एक विशाल प्रांत था, इसलिए बंगाल को विभाजित किया गया था:

प्रांत का आकार कम करना
प्रांत की जनसंख्या में कमी

हालाँकि, भारतीय राष्ट्रवादी विभिन्न विचारों के थे। उनके अनुसार कर्जन ने बंगाल को विभाजित किया:

bengal non fiiii -

बंगाली राष्ट्रवाद की जड़ों पर प्रहार करने के लिए (क्योंकि उस समय, बंगाल भारतीय राष्ट्रवाद का केंद्र था)।
हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एक पच्चर चलाने के लिए (फूट डालो और शासन करो की नीति का पालन करके)।
ब्रिटिश राज की शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए (कर्जन भारतीयों को दिखाना चाहते थे कि अंग्रेज वे कर सकते हैं जो वे चाहते थे)।

अब, बंगाल का पूर्वी भाग भी मुस्लिम बहुल क्षेत्र था, इसलिए मुसलमानों ने उस स्थान की भी माँग की। पहले, अंग्रेज सोचते थे कि भारत का विभाजन असंभव है क्योंकि पाकिस्तान जिन जगहों पर चाहता था, उनमें 700 मील से अधिक का अंतर था। इसलिए, उनके बीच संचार भारत की सद्भावना पर निर्भर करता था।

हालांकि, बाद में, भारत विभाजित हो गया। भारत का पश्चिमी भाग (जिसे अब पाकिस्तान कहा जाता है) पश्चिम-पाकिस्तान और पूर्वी भाग (अब बांग्लादेश) बन गया, उस समय पूर्वी-पाकिस्तान बन गया। अब, पूर्वी पाकिस्तान पर पश्चिम पाकिस्तान हावी था। पूर्वी पाकिस्तान में रहने वाले मुसलमानों ने बंगाली भाषा में बात की (जिसे बंगला के रूप में जाना जाता है), जबकि पश्चिम पाकिस्तान में मुसलमानों ने उर्दू में बात की थी।

bengal non 2 -

युद्ध के बाद, जब भारत जीता, तो भारत ने पूर्वी पाकिस्तान को पश्चिम पाकिस्तान से मुक्त कर दिया। पूर्वी पाकिस्तान तब बांग्लादेश के रूप में जाना जाने लगा। इस प्रकार, दो बंगला भाषी क्षेत्र बन गए – एक, भारत में बंगाल और दूसरा, पूरा बांग्लादेश।अब, चूंकि भारत में बंगाल बांग्लादेश के पश्चिम में है, बांग्लादेश को पूर्वी बंगाल के रूप में जाना जाता है और बंगाल (भारत में) को पश्चिम बंगाल के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़े:हनुमान जी की पूजा सिंदूर से ही क्यों की जाती है?