Bihar Crime News: इस साल 7 महीने में 14 बैंक डकैती, लगातार वारदातों से बिहार की कानून व्यवस्था पर उठे सवाल

107

Bihar Crime News: इस साल 7 महीने में 14 बैंक डकैती, लगातार वारदातों से बिहार की कानून व्यवस्था पर उठे सवाल

हाइलाइट्स

  • बिहार में इस साल जनवरी से अब तक 14 बैंक लूट की घटनाएं
  • बैंकों से बदमाशों ने लूट लिए करीब 2.56 करोड़ रुपये
  • सबसे ज्यादा चार बैंक लूट की वारदात समस्तीपुर में हुई
  • मुजफ्फरपुर में बेखौफ अपराधियोंने तीन वारदातों को दिया अंजाम

पटना
बिहार में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर नीतीश कुमार सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है। बावजूद इसके बेखौफ अपराधी सूबे में जनवरी से अब तक 14 बैंक डकैती की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। 7 अगस्त तक के आंकड़ों पर गौर करें तो बिहार में कुल 14 बैंकों में लूट की वारदात हुई। जिसमें सबसे हालिया वारदात समस्तीपुर के मुसरीघरारी स्थित बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में हुई, जहां बदमाश 16.76 लाख रुपये लूटकर फरार हो गए।

7 वारदातों में बदमाशों ने लूटे करीब 2.56 करोड़ रुपये
इस साल बैंक लूट की कोशिश का पहला मामला 7 जनवरी को बेगूसराय के बखरी स्थित पीएनबी ब्रांच में सामने आया, जहां कुछ अपराधी लूट के लिए पहुंचे, हालांकि, उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी। आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले सात महीनों में बैंकों से जनता की गाढ़ी कमाई का करीब 2.56 करोड़ रुपये लूट लिया गया। सबसे ज्यादा चार बैंक लूट की वारदात समस्तीपुर में हुई, जिसमें 31.44 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

इसे भी पढ़ें:- कोरोना संकट और लॉकडाउन ने कैसे दी बिहार के इस जिले को विकास की नई उम्मीद, पढ़िए खास रिपोर्ट

समस्तीपुर में हुईं सबसे ज्यादा बैंक लूट की घटनाएं
इसके बाद मुजफ्फरपुर में तीन वारदातें हुई जिसमें 28.59 लाख रुपये लूट लिए गए। वैशाली में दो घटनाओं में 1.66 करोड़ रुपये की लूट हुई। भोजपुर, मुंगेर, नवादा, बेगूसराय और पश्चिम चंपारण में एक-एक मामले सामने आए, जिनमें क्रमशः 2.48 लाख रुपये, 5.54 लाख रुपये, 14.35 लाख रुपये, 5.85 लाख रुपये और 1.98 लाख रुपये की लूट हुई।

Bihar Crime News: पटना में दिनदहाड़े 12 लाख की लूट, बदमाशों ने कुरियर कंपनी के कर्मियों को गन प्वाइंट पर लेकर की वारदात

पुलिस ने मामले में क्या कहा…
लूट की इन वारदातों पर समस्तीपुर के एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि पुलिस ने 19 मई को एसबीआई की ताजपुर शाखा से लूटे गए 7.79 लाख रुपये और 29 अप्रैल को बिक्रमपुर बांदे में केनरा बैंक शाखा से 1.16 लाख रुपये बरामद किए थे। दोनों मामलों में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसी गिरोह ने 10 जून को वैशाली के हाजीपुर में एचडीएफसी बैंक की मुख्य शाखा से 1.19 करोड़ रुपये की लूट की थी। ढिल्लों ने कहा कि तीन मार्च को जितवारपुर चौथ में एसबीआई शाखा से 5.29 लाख रुपये की लूट में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

Bihar News : ऐश-मौज के लिए आरा से पटना आकर करते थे लूटपाट, इस बार पुलिस ने दबोच लिया

लगातार कार्रवाई में जुटी है बिहार पुलिस
वैशाली के एसपी मनीष ने बताया कि एचडीएफसी बैंक से लूटे गए 1.02 करोड़ रुपये की वसूली कर ली गई है। उन्होंने कहा कि सभी आरोपी, जो समस्तीपुर बैंक लूट के मामलों में भी शामिल थे, उनको गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि 28 जनवरी को बिदुपुर थाना क्षेत्र के कंचनपुर में एक्सिस बैंक शाखा से 47.54 लाख रुपये लूटने के आरोप में कम से कम दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, लूटे गए पैसे में से केवल 6-7 लाख रुपये ही बरामद किए जा सके।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link