Bihar News : नप गए मुरलीगंज के BEO, शिक्षक नियोजन में घूस मांगने के वायरल ऑडियो मामले में कार्रवाई

80

Bihar News : नप गए मुरलीगंज के BEO, शिक्षक नियोजन में घूस मांगने के वायरल ऑडियो मामले में कार्रवाई

हाइलाइट्स

  • बिहार में शिक्षक नियुक्ति में घूसखोरी से जुड़े ऑडियो वायरल मामले में कार्रवाई
  • मधेपुरा के मुरलीगंज प्रखंड के बीईओ की आवाज होने का किया गया था दावा
  • मुरलीगंज के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सूर्य प्रसाद यादव को निलंबित किया गया
  • अभ्यर्थी से शिक्षक नियोजन के बदले आठ लाख रुपए की डिमांड की जा रही थी

मधेपुरा
बिहार में शिक्षक नियुक्ति में घूसखोरी से जुड़े वायरल ऑडियो मामले में एक्शन हो गया। मुरलीगंज के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सूर्य प्रसाद यादव को सस्पेंड कर दिया गया। वायरल ऑडियो में नौकरी के लिए आठ लाख रुपए में डील की जा रही है। दावा किया गया था कि ये ऑडियो मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के बीईओ सूर्य प्रसाद यादव की है। हालांकि एनबीटी वायरल ऑडियो की पुष्टि नहीं करता है।

जांच के बाद घूस मांगने के आरोपी बीईओ सस्पेंड
बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि मधेपुरा जिले के मुरलीगंज के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया के जरिए वायरल हुआ था। इसमें मुरलीगंज बीईओ खुलेआम शिक्षक नियोजन में रिश्वत मांग रहे हैं। दूसरे तथ्यहीन आपत्तिजनक बातें कही जा रही है। इस मामले की जांच जिला शिक्षा पदाधिकारी, मधेपुरा से कराई गई। जिसमें मामला सही पाया गया। इसके साथ ही जिला पदाधिकारी, मधेपुरा ने भी उनके इस आपत्तिजनक आचरण की पुष्टि की।

‘गड़बड़ी करनेवालों को बख्शी नहीं जाएगा’
विजय चौधरी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई के तहत उन्हें निलंबित कर दिया। इसके बाद इस मामले की और भी गहनता से जांच के लिए निर्देश दिया गया है। जांच पूरी होने पर आवश्यकता के अनुसार आगे भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने लोगों से अपील की है कि शिक्षक नियोजन के दौरान जो भी गड़बड़ी या भ्रष्टाचार की शिकायत मिले, उन्हें विभाग के संज्ञान में जरूर लाएं। इससे गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जा सकेगी।

वायरल ऑडियो में घूसखोरी की डील
दरअसल, बिहार में बड़े पैमाने पर नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति हो रही है। इसमें कई तरह के गड़बड़ियों के आरोप लग रहे हैं। रिश्वतखोरी के वायरल ऑडियो में इसी की डील हो रही है। वायरल ऑडियो में एक आदमी खुद को बीईओ बताता है। दावा किया गया था कि ये मुरलीगंज के बीईओ सूर्य प्रसाद यादव हैं। वायरल ऑडियो में एक बेरोजगार अभ्यर्थी से दलाल के जरिए 8 लाख रुपए में नियुक्ति की सौदेबाजी हो रही है। राज्य में छठे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया चल रही है, जिसमें 94 हजार सीटों पर दो चरण की काउंसिलिंग हुई है। अभ्यर्थियों को अब नियुक्ति पत्र मिलने वाला है।

शिक्षक नियुक्ति के लिए 8 लाख की डिमांड
बातचीत के दौरान बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। ऑडियो में पहले एक शख्स गुड्डू नाम के अभ्यर्थी को फोन करता है और फिर कथित तौर पर बीईओ मुरलीगंज से बात कराता है। बीईओ ने शिक्षक नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी से 8 लाख रुपए रिश्वत देने की मांग की। इसके अलावा अपने कारनामों की ढींग भी हांकी। दावा किया कि बीईओ रहते अपने सभी सगे-संबंधियों को गलत तरीके से शिक्षक बनाया है। बात यहीं नहीं रूकी कथित बीईओ ने दावा किया है कि वो खुद भी लाखों रुपए खर्च कर हमेशा मनचाहा पोस्टिंग कराता है। शिक्षा विभाग से लेकर सीएम हाउस तक को मैनेज कर देता है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link