बिना हेलमेट के अब बाइक भी नहीं होगी स्टार्ट, जानिए क्या है खबर

720

अक्सर हम पढ़ते है कि आज किसी जगह पर इस शख्स की मौत हो गई, कारण जाने पर पता चलता है कि चालकों द्वारा हेलमेट ना पहनने की लापरवाही. इस कारण सड़क दुर्घटनाओं में अक्‍सर बाइक चालकों की जान चली जाती है. सरकार द्वारा तमाम जागरूकता अभियान चलाए जाने के बवजूद भी लोग बाइक चलते समय हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते है. इस समस्या से कुछ हद तक निज़ात पाने के लिए डीएवी  यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है जिसकी वजह से चालक के हेलमेट पहने बिना बाइक चल नहीं पाएगी. बिना हेलमेट पहने चालक चाहे कितनी भी ऐड़ी चोटी का जोर लगा ले वह बाइक स्टार्ट नहीं कर पाएगा. यह सिस्‍टम किसी भी बाइक में लगाया जा सकता है.

jalandhar city now bike will not start without wearing helmet 1 news4social -

क्या है सिस्टम की खासियत

डीएवी यूनिवर्सिटी के छात्र रजत अरोड़ा, कार्तिक शर्मा, हरमनप्रीत सिंह, मनीष डडवाल, आकाशदीप और प्रो. योगेश ने ड्राइविंग सिस्टम को बनाया है. इन्होंने कहा कि दुर्घटना के समय सिर में चोट से बचने के लिए स्मार्ट हेलमेट बाइक सिस्टम को तैयार किया गया है. इस सिस्टम के द्वारा ड्राइव बिना हेलमेट पहने बाइक को स्टार्ट नहीं कर पाएगा. इस स्मार्ट हेलमेट बाइक को तैयार करने में इन सभी छात्रों को साढ़े तीन महीने के करीब का वक्त लगा गया था. इसको बनाने में 9 हजार का खर्ज आया था.

यह भी पढ़ें: जेटली का ब्लॉग तिवारी का ट्वीट ,पक्ष -विपक्ष के तीखे वार सरकार को बताया मज़ेदार

अब इस लेटेस्ट तकनीक को महंगी से महंगी और सस्ती से सस्ती किसी भी प्रकार की बाइक पर अपनाया जा सकता है. विद्यार्थियों ने स्मार्ट हेलमेट बाइक बनाने के लिए पुरानी बाइक पांच हजार रुपये में खरीदी थी, तब जाकर इस प्रोजेक्ट को पूरा कर पाए थे. जल्द ही इस बाइक का पेटेंट भी कराया जाएगा. वहीं बता दें कि अगर ड्राइवर का ध्यान इधर-उधर गया तो दुपहिया बंद हो जाएंगे. और अगर चालक ने शराब पी है तो बाइक स्टार्ट नहीं होगी.

jalandhar city now bike will not start without wearing helmet 2 news4social -

कैसे काम करता है यह सिस्टम

इन विद्यार्थियों के अनुसार, जब हेलमेट पहने जाएगा तो हेलमेट के ऊपर सिर का ऊपरी हिस्सा टच होगा और हेलमेट के अंदर बटन ऑन हो जाएगा. सिग्नल ट्रांसमिट करेगा और बाइक की बॉडी पर लगा आरएफ मॉड्यूलर सिग्नल को रिसीव करने लगेगा, जिससे बाइक का इंजन शुरू हो जाएगा और अगर आप हेलमेट उतरते हो तो बाइक का इंजन खुद ही बंद हो जाएगा. क्योंकि ट्रांसमिट और रिसीवर लिंक नहीं हो पाएंगे.