BitCoin: मुकेश अंबानी को क्रिप्टोकरेंसी नहीं, उसकी तकनीक ब्लॉकचेन पसंद है, जानिए इन्फिनिटी फोरम में क्या कहा

120

BitCoin: मुकेश अंबानी को क्रिप्टोकरेंसी नहीं, उसकी तकनीक ब्लॉकचेन पसंद है, जानिए इन्फिनिटी फोरम में क्या कहा

नई दिल्ली
Mukesh Ambani News: भारत के सबसे अमीर व्यक्ति ने बिटकॉइन पर पहली बार अपना मुंह खोला है। मुकेश अंबानी ने कहा है कि उन्हें क्रिप्टो करेंसी की तकनीक ब्लॉकचेन बहुत पसंद है, लेकिन वह क्रिप्टो करेंसी में भरोसा नहीं करते। मुकेश अंबानी ने कहा है कि ब्लॉकचेन तकनीक की मदद से बहुत से काम किए जा सकते हैं, जिनमें क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग एक है।

एक फिनटेक इवेंट में मुकेश अंबानी ने यह कहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि ब्लॉकचेन तकनीक पर ही क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग की जा सकती है। एक तकनीक के रूप में उन्हें ब्लॉकचेन पसंद है। इंफिनिटी फोरम में मुकेश अंबानी ने कहा, “ब्लॉकचेन एक तकनीक है जिस पर मुझे पूरा भरोसा है। यह क्रिप्टो करेंसी से अलग है।”

यह भी पढ़ें: सिर्फ छह महीने में इस शेयर ने 1.5 लाख को बना दिया 82 लाख रुपये, आप करेंगे निवेश

बराबरी वाला समाज बनेगा

फिनटेक पर थॉट लीडरशिप फोरम में मुकेश अंबानी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसे स्मार्ट टोकन होने चाहिए जिससे आप ट्रांजैक्शन कर सके और उन्हें बदला नहीं जा सके।मुकेश अंबानी ने कहा कि वह रियल टाइम टेक्नोलॉजी में भरोसा करते हैं और रियल टाइम में चीजें समय के साथ बदलती रहती हैं। उन्होंने कहा, “ब्लॉकचेन तकनीक भरोसे और बराबरी वाले समाज के लिए काफी अहम है।”

ब्लॉकचेन तकनीक महत्वपूर्ण

GIFT सिटी से वर्चुअली इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथॉरिटी (IFSCA) के इनफिनिटी फोरम को दिए एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने ब्लॉकचेन के बारे में अपनी ये राय रखी है। भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन के लिए बिल बना रही है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास का मानना है कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्रिप्टोकरेंसी के बिना भी चलती रहेगी।

सप्लाई चेन को बेहतर बनाएगा ब्लॉकचेन

मुकेश अंबानी ने कहा, “ब्लॉकचेन तकनीक का यूज कर किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन को सुरक्षा, भरोसा, ऑटोमेशन और ऐसी सहूलियत मिलेगी जो पहले कभी ना मिली हो।” उन्होंने कहा, “हमारे कारोबार जगत में सप्लाई चेन को भी बेहतर बनाने में Blockchain का इस्तेमाल हो सकता है।” उन्होंने कहा कि अगले लेवल के फाइनेंशियल इनोवेशन के लिए यह बेहतरीन मौका मुहैया करा रहा है।

NFT का कॉन्सेप्ट
अंबानी ने कहा, “ब्लॉकचेन ने आज नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) के लिए एकदम नया कॉन्सेप्ट तैयार किया है। यह टेक्नोलॉजी रियल टाइम ट्रांजैक्शन और सेटलमेंट लागू करने की सहूलियत दे सकती है। भारत में लैंड, प्रॉपर्टी, गोल्ड और दूसरे तरह के एसेट्स के ओनरशिप के डिजिटाइजेशन में ब्लॉकचेन मददगार साबित हो सकती है।”

यह भी पढ़ें: क्या ओमीक्रोन फेर देगा कंपनियों के ‘रिटर्न टू ऑफिस’ प्लान्स पर पानी?

काली मिर्च की खेती में 10,000 की लगाएं पूंजी, फिर कमाएं लाखों में

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News