चुनाव से पहले BJP ने की थी अपने हिसाब से EVM में प्रोग्रामिंग : ममता बनर्जी

142

लोकसभा चुनाव भले ही समाप्त हो गये हों, लेकिन EVM के मामले में विवाद थमने का नाम ही नही ले रहा है. हालाँकि चुनाव आयोग ने इस मसले पर पहले ही साफ कर दिया है कि EVM में छेड़-छाड़ संभव नही है, लेकिन फिर भी ममता बनर्जी का ये बयान इस बात की पुष्टि कर रहा है कि विपक्ष ‘राग EVM’ अलापना नही छोड़ेगा.

ममता बनर्जी ने इस बात पर हैरानी जताते हुए कहा है कि भाजपा के नेता चुनाव नतीजों के घोषित होने से पहले ही सीटों की वास्तविक संख्या का अनुमान कैसे लगा सकते हैं, वे कैसे कह सकते हैं कि 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और बंगाल में 23. इसके अलावा ममता बनर्जी ने वाम दलों के कार्यकर्ताओं से भी भाजपा में न शामिल होने की अपील की है.

EVM programming -

इसके अलावा उन्होंने बंगाल के राज्यपाल पर भी भाजपा के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया. ममता बनर्जी ने दावा किया कि राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने भाजपा के इशारे पर बंगाल में हुई चुनावी हिंसा के मद्धेनजर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी लेकिन मैंने मना कर दिया. ममता बनर्जी ने इसका कारण भी बताते हुए कहा कि राज्य की कानून व्यस्था राज्य का विषय है, न कि राज्यपाल का.

आपको बता दें कि बीते लोकसभा चुनावों में बंगाल ही एक ऐसा राज्य था जिसमे लगभग हर चरण में हिंसा हुई थी. और भाजपा और तृणमूल कांग्रेस एक दूसरे पर इस हिंसा का आरोप लगाती रही है. मालूम हो कि अंतिम चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैली में भी काफी हिंसा की खबरे आई थी. हालाँकि बाद में गृह मंत्रालय ने बंगाल में हुई हिंसा के बाबत राज्य सरकार से रिपोर्ट भी मांगी थी.