कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिये बीजेपी ने पेश किया घोषणापत्र

144

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर आज भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया . इस कार्यक्रम का आयोजन बेंगलुरु में हुआ. इस अवसर में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा और केंद्र मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई अन्य नेताओं ने घोषणापत्र को पेश किया.

बीजेपी द्वारा पेश की घोषणापत्र में ऐसी क्या है खास बात  

बीएस येदियुरप्पा का कहना है कि हम 1,50,000 करोड़ रूपये विभिन्न प्रकार की  सिंचाई परियोजनाओं में आवंटित करेंगे ताकि राज्य के हर क्षेत्र में पानी पहुंचे सके. बीजेपी ने सूखा से प्रभावित क्षेत्रों में 20 लाख किसानों को 10,000 रुपए मदद देने की बता की है और साथ ही में किसानों को पंप सेट के लिया दस घंटे तक फ्री बिजली भी देने की मांग की. इस घोषणा पत्र में गौ-हत्या को रोकने के लिए भी कार्यक्रम चलाया जाएगा. 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर महिलाओं को दो लाख रूपए का लोन देने का वादा किया, और बीपीएल परिवार की सभी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएंगे. जानवरों के कल्याण के लिया करीब 3000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. भाग्यलक्ष्मी स्कीम के अनुसार मिडिल क्लास और लोअर क्लास की महिलाओं को 1-2 लाख रुपए देने का ऐलान. वही बीपीएल परिवारों की महिलाओं को शादी पर 3 ग्राम का मंगलसूत्र भी दिया जाएंगे. नौकरी के लिए 250 करोड़ रुपए दिए जाएंगे, और 400 ST बच्चों को विदेश में पढ़ाई करने के लिया स्पॉन्सर भी किया जाएगा. सभी छात्रों को मुफ्त में ग्रेजुएशन का अवसर प्रदान करवाया जाएंगे. बीपील महिलाओं और लड़कियों के लिए मुफ्त में सैनिट्री नैपकिन प्रदान करवाया जाएंगे.

yeddyurappa ghoshna patra in karnataka 1 news4social -

बता दें इससे पहले कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी किया था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि ये पत्र बंद कमरे में नहीं, बल्कि लोगों की राय लेकर बनाया गया है. कांग्रेस की ओर से हमने लैपटॉप, इंटरनेट, आईटी सेक्टर, अन्न भाग्य योजना जैसी कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की हैं.

फ़िलहाल दोनों पार्टियों के बीच कर्नाटक विधानसभा चुनाव को जीतने की हुड काफी ज्यादा तेज हो चुकी है. दोनों ही पार्टी एक दूसरे को नीचा दिखने का कोई भी मौक नहीं छोड़ रही है हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के बीच जमकर जुबानी जंग देखने को मिली.

बता दे कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में कुल 224 सीटों के लिया चुनाव होगें. 12 मई को यहाँ पर मतदान शरू होगा, और 15 तारीखे को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. ऐसे में सभी पार्टी अंतिम चरण में आकर जीतने के लिया अपना सारा दम-खम झोंकती नज़र आ रही है.