पश्चिम बंगाल में बीजेपी का बेहतर प्रर्दशन : रूझान

127

पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के साथ ही दार्जिलिंग, नोऊडा, कांदी, इस्लामपुर, हबीबपुर और भाटपाड़ा विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी हो रही है. बंगाल से बीजेपी को उम्मीद है कि वह यहां बेहतर प्रदर्शन करेगी. अधिकांश एग्जिट पोल में बीजेपी को बेहतर प्रर्दशन करते हुए दिखाया गया है.


बता दें कि बंगाल में टीएमसी 18, बीजेपी 14 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही हैं. मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती का काम निर्धारित समय पर, सुबह आठ बजे शुरू हो गया.

आसनसोल और हावड़ा में बीजेपी आगे चल रही है. आसनसोल में बाबुल सुप्रियो 8500 वोटों से आगे हैं. वहीं टीएमसी की मुनमुन सेन उनसे पीछे चल रही हैं. उधर हावड़ा में बीजेपी प्रत्याशी रंतीदेव सेनगुप्ता 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

imgpsh fullsize anim 55 -


294 विधानसभा क्षेत्रों में फैले 78,799 मतदान केंद्रों से ईवीएम में बंद पड़े जनादेश का ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से लगभग 25,000 मतगणना कर्मियों को तैनात किया गया है और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच वीवीपैट की पर्चियों का मिलान मतगणना पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में वोटिंग मशीनों के साथ किया जाएगा.


लोकसभा चुनाव के लिए 542 संसदीय सीटों पर हुए सात दौर के मतदान के बाद गुरुवार को सुबह आठ बजे मतगणना आरंभ हो गई. मतगणना के आधार पर चुनाव मैदान में डटे 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा.


बंगाल में बीजेपी ने जहां पूरी ताकत तगा दी, तो वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी अपने गढ़ को बचाने के लिए खुलकर मोदी-शाह को चुनौत दी थी. एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 19 से 23 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. कांग्रेस को बंगाल में सिर्फ एक सीट मिलने का अनुमान है. वहीं राज्य में करीब 34 सालों तक सत्ता चलाने वाली सीपीएम और सीपीआई को महज एक सीट मिलती दिख रही है.