Black Fungus News : पेट तक पहुंचा ब्लैक फंगस, आंत पर कर रहा है आक्रमण

227

Black Fungus News : पेट तक पहुंचा ब्लैक फंगस, आंत पर कर रहा है आक्रमण

हाइलाइट्स:

  • इंदौर में ब्लैक फंगस का मिला नया रूप, पेट तक पहुंचा संक्रमण
  • ब्लैक फंगस अब लोगों की आंत पर कर रहा है अटैक
  • आंत में ब्लैक फंगस के इंफेक्शन के मिले दो मरीज
  • डॉक्टरों ने बताया कि ब्लैक फंगस की वजह से सड़ जा रहे आंत

इंदौर
एमपी में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले में महामारी का प्रकोप घटने के बाद ब्लैक फंगस चिकित्सा जगत के सामने नयी चुनौती के रूप में उभर रहा है। रोगियों की नाक, मुंह, आंखों और मस्तिष्क के बाद फेफड़ों और पेट में भी ब्लैक फंगस संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

चोइथराम अस्पताल में पेट रोग विभाग के प्रमुख डॉ. अजय जैन ने बताया कि पिछले एक हफ्ते के दौरान हमें ऐसे दो मरीज मिले जिनके पेट में ब्लैक फंगस संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये मरीज महीने भर के अंतराल में कोविड-19 से ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि इनमें 62 वर्षीय पुरुष शामिल था जो हमारे पास आंतों की रुकावट और शौच न होने की शिकायत लेकर आया था। हमने जब उसका ऑपरेशन किया तो पाया कि उसकी छोटी आंत का तीन फीट लम्बा हिस्सा सड़ चुका था। इस हिस्से को काटकर बाहर निकालने के बाद जांच की गई जिसमें ब्लैक फंगस के संक्रमण की पुष्टि हुई।

ग्वालियर पहुंचने से पहले कांग्रेस के पोस्टर में ‘कुंभकर्ण’ बने सिंधिया, सीएम पद की दौड़ में पीछे रह जाने पर भी तंज

जैन ने बताया कि तमाम कोशिशों के बावजूद मरीज की जान नहीं बचाई जा सकी। पेट रोग विशेषज्ञ ने बताया कि दूसरे मामले में 44 वर्षीय पुरुष मल के साथ लगातार खून आने की शिकायत के साथ अस्पताल पहुंचा था। उन्होंने बताया कि जांच में इस मरीज की छोटी आंत के पहले हिस्से में काले रंग का बड़ा छाला दिखा और आंत की दीवार गली नजर आई। ऑपरेशन के दौरान पता चला कि ब्लैक फंगस मरीज के अग्नाशय में भी प्रवेश कर चुका है।

Sadhna Singh Birthday News: पत्नी साधना सिंह का जन्मदिन मनाने पचमढ़ी पहुंचे सीएम शिवराज, मीडिया से बनाई दूरी

उन्होंने बताया कि सर्जरी के बाद इस मरीज के पेट से ब्लैक फंगस संक्रमण हटाया गया और उसकी हालत फिलहाल ठीक है। इस बीच, श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी ने बताया कि हमारे अस्पताल के दो मरीजों के पेट में ब्लैक फंगस संक्रमण मिला है, जबकि आठ अन्य रोगियों के फेफड़ों में यह संक्रमण पाया गया है।

Covishield Vaccine Missing: एमपी में कोविशील्ड के 10 हजार डोज गायब, जिसने खरीदी, उसका कोई अता-पता ही नहीं
कोविड-19 से उबरे मरीजों में यह नयी समस्या सामने आ रही है। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल स्थानीय अस्पतालों में ब्लैक फंगस के 500 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। इनमें इंदौर के अलावा राज्य के अन्य जिलों के मरीज भी शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 35 लाख की आबादी वाले इंदौर जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर अब तक कोविड-19 के कुल 1.52 लाख मरीज मिले हैं। इनमें से 1,363 की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News