हैप्पी टीचर्स डे: बॉलीवुड के बेहतरीन टीचर!

433
हैप्पी टीचर्स डे: बॉलीवुड के बेहतरीन टीचर
हैप्पी टीचर्स डे: बॉलीवुड के बेहतरीन टीचर

हम सबकी लाइफ में टीचर का एक अपना ही महत्व होता है। टीचर वो होता है, जो आपको अंधेरे से उजाले की तरफ ले लाए और समय-समय पर आपको सही दिशा दिखाये। जी हाँ, 5 सितबंर यानि टीचर डे। 5 सितंबर को टीचर डे मनाया जाता है। स्कूलों-कॉलेजों में टीचर डे बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। आमतौर पर टीचर डे का जोश और जज्बा स्कूली बच्चों में देखने को मिलता है, जो अपने टीचर के लिए गिफ्ट से लेकर सप्राइज भी प्लान करते नजर आते है। आज टीचर डे के मौके पर हम आपको बॉलीवुड के बेहतरीन टीचर से रूबरू कराएंगे, जिन्होंने पर्दे पर एक्टिंग करके लोगों के दिलों को छू लिया है…

आप सभी जानते है कि हमारी जिंदगी की दिशा में टीचर्स का एक अहम रोल होता है। और हमारे जीवन के इसी रोल को पर्दे पर भी कई बार बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है। टीचर के रोल को निभाने वाले बहुत से अभिनेता-अभिनेत्रियों ने दर्शकों के दिल को छू लिया है। टीचर पर आधारित कई सारे फिल्म है, इन्हीं में से एक है फिल्म ब्लैक। आपको बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन अंधी और बहरी लड़की के रोल में नजर आई रानी मुखर्जी को बोलना सिखाते हैं। साथ ही ब्लैक में गुरु शिष्य के रिश्ते की एक अलग केमिस्ट्री नजर आती है।

बॉलीवुड बादशाह शाहरूख खान की चक दे इंडिया भी टीचर और स्टूडेंट की केमिस्ट्री पर आधारित है। इस फिल्म में टीचर का रोल निभाने वाले शाहरूख खान दर्शकों के दिल में छा चुके है। इसके अलावा शाहरूख की फिल्म मै हुं ना, में सुष्मिता सेन भी टीचर की भूमिका निभाती नजर आई है, जिसमें टीचर और स्टूडैंट के बीच में रोमांच की कहानी को संजौया गया है।

इन फिल्मों के अलावा के बॉलीवुड के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भी टीचर के रोल को निभा कर दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाई है। फिर चाहे बात, सदी के नायक अमिताभ बच्चन की जाए या फिर किसी और अभिनेता की, सभी ने अपनी बॉलीवुड करिअर में कभी न कभी टीचर का रोल निभाया ही है।