महारानी एलिजाबेथ के साथ गुस्ताखी पर ब्रिटिश मीडिया ने डोनाल्ड ट्रम्प को लगायी लताड़

189
महारानी एलिजाबेथ के साथ गुस्ताखी पर ब्रिटिश मीडिया ने डोनाल्ड ट्रम्प को लगायी लताड़

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब से यूनाइटेड किंगडम पहुंचे है तब से विवादों में रहने का जैसे मन बना लिया है। ज्ञात हों कि वह इस पत्नी मेलानिया के साथ इन दिनों इंग्लैंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। लंदन के मेयर पर ट्विटर पर टिपण्णी करने के बाद ट्रंप एक बार फिर चर्चा में हैं। ब्रिटिश मीडिया में चल रही खबरों में कहा जा रहा है कि, बकिंघम पैलेस में डोनाल्ड ट्रंप ने क्‍वीन एलिजाबेथ की कमर पर हाथ रखकर शाही प्रोटोकॉल तोड़ा है। गौरतलब है कि जब कोई साथ में खड़ा होता है किसी खास पोज़ के लिए तो उसका हाथ बगल वाले आदमी के कमर या कंधे पर चला जाता है। यही चीज ट्रम्प के साथ भी हुई होगी लेकिन ब्रिटिश मीडिया ने इसे अपमान मानते हुए ट्रम्प को आड़े हाथों लिया।

US -

हालांकि ब्रिटैन के इतिहास और संविधान में ऐसा कहीं भी वर्णित नहीं है कि क्वीन ऐलिजाबेथ को छूना शाही प्रोटोकॉल का उल्लंघन है। यह एक अघोषित नियम है।

यह भी पढ़े: ट्रम्प ने न्यूयार्क के मेयर के साथ-साथ लंदन के मेयर को भी लिया लपेटे में, कही यह बात

गौरतलब है कि ट्रम्प ने इससे पहले अपने पहले दौरे पर एक सभा में चलते हुए महारानी एलिजाबेथ के आगे चलना शुरू कर दिया था तब रानी ने उन्हें टोका था। यह खबर भी मीडिया में उछली थी।

British media -

मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को बकिंघम पैलेस में एक कार्यक्रम के दौरान डोनाल्ड ट्रंप और अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ इस समारोह में मौजूद थे। कार्यक्रम में ट्रंप ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान महारानी एलिजाबेथ की भूमिका की तारीफ़ में एक भाषण दिया। ज्ञात हो कि अमेरिका और इग्लैंड ने एक साथ मिलकर दूसरा विश्व युद्ध लड़ा था। इस के उपलक्ष्य में अमेरिका के प्रमुख होने के नाते ट्रम्प ने दोनों देशों के सम्बन्धो को प्रगाढ़ता प्रदान करने के लिए स्पीच दी लेकिन जब ट्रंप ने स्पीच खत्म की और उसके बाद महारानी एलिजाबेथ और कार्यक्रम में शामिल अन्य सदस्य औपचारिक सम्मान देने के खड़े हुए तो इस दौरान ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ को पीछे से कमर पर हाथ रख दिया।