बुंदेलखंड में प्री मानसून बारिश होने से जनता को मिली राहत, 45 डिग्री से 42 डिग्री गिरा पारा

320

बांदा: जहां एक तरफ कई राज्य में मानसून ने अपना कहर बरपाया है. वहीं कुछ क्षेत्र ऐसे भी है जहां मानसून ने दस्तक तक नहीं दी है. काफी समय से बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों में लोग तपिश के कारण बेहाल रहे. पारा इतना ज्यादा बढ़ गया था कि लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा था. सोमवार को 48 डिग्री तक तापमान से तप चुके बांदा के लोगों को मंगलवार को हुई प्री मानसून बारिश ने राहत पहुंचाई.

bundelkhand 1 news4social -

पारा 45 डिग्री से 42 डिग्री गिरा

बता दें कि बीते दिन दोपहर को घने बादलों के बीच 50 किलोमीटर की रफ्तार से चली तेज हवाओं के साथ आधा घंटा जमकर बारिश होने से आस-पास का वातावरण खिल उठा. बारिश की वजह से पारा 45 डिग्री से 42 डिग्री गिरा आ गया. इस बात पर मौसम विभाग ने कहा कि 14 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं इस का असर बुधवार को भी देखा जा सकता है. सोमवार तक जनपद का पारा आसमान छू रहता. पर दोपहर में तेज हवाओं से मौसम में बदलाव देखने को आए. दोपहर करीब तीन बजे को बादल घिर आए और तेज हवाओं के बीच तेजी से बारिश ने दस्तक दी. पर इन तेज हवाओं से दुकानदारों के टिन-टप्पर और बैनर नीचे गिर गए.

यह भी पढ़ें: बुंदेलखंड, महोबा में गर्मी ने दिखाए अपने तेवर, दो दिनों से पारा 47 डिग्री सेल्सियस

इस पर केंद्रिय जल आयोग ने बताया कि बारिश के बाद तीन डिग्री पारा कम हो गया है. अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मौसम में इस दौरान काफी फर्क महसूस किया गया है. वहीं पूर्वानुमान विभाग के मुताबिक, प्री बारिश का यह सिलसिला बुधवार को भी देखने को मिलेगा. कल दक्षिणी पश्चिमी हवाएं प्री मानसून बारिश लेकर आई है.

monsoon arrived in kerala 4 news4social -

चित्रकूट में मानसून की पहली झमाझम बारिश से लोगों में चैन की साँस

बांदा समेत अन्य क्षेत्र में भी जैसे चित्रकूट और महोबा में भी बारिश से लोगों को निजात प्राप्त हुई. चित्रकूट में मानसून की पहली झमाझम बारिश से लोगों में चैन की साँस आई. बीते दिन यहां भी दोपहर के वक्त तेज हवाओं के साथ डेढ़ घंटे बारिश हुई. जहां एक तरफ पानी बरसाने से पारा गिर और लोगों को राहत आई. पर दूसरी तरफ काफी नुकसान भी हुआ. तेज अंधी से कई जगहों में पड़े गिरने से बिजली खुल होगी. कस्बों और गांवों की नालियों ऊफान होगी. सड़कों पर जलभराव की समस्या से लोगों को परेशानी आई.

यह भी पढ़ें: हमीरपुर- ठेका कर्मचारियों ने आखिरकार खत्म की हड़ताल

एक सप्ताह से तेज धूप के बाद महोबा में भी मौसम का बदलता मिजाज

वहीं अगर महोबा की बात करें तो एक सप्ताह से तेज धूप की मार से मंगलवार को लोगों को मौसम का बदलता मिजाज देखने को मिला. आसमान में बादल छाने के बाद दोपहर करीब तेज बारिश हुई. भीषण उमस से जूझ रहें महोबा के बच्चे और युवाओं ने घरों से बाहर निकाल कर बारिश का लुफ्त उठाया. बारिश के कारण तापमान में भारी गिरवट दर्ज की गई है.

delhi ncr monsoon june last rain july 1 news4social 1 -

बुंदेलखंड की धरती में पड़ रही भीषण गर्मी और उमस से जनजीवन अस्त-वस्त हो चुके थे. सभी बारिश होने की प्रार्थना कर रहें थे. जिसे इंद्रदेवता ने स्वीकार कर. धरती पर पानी बरसाया. तेज धूप के बीच आसमान बादलों से घिरने के बाद और धरती पर बारिश आने से जनता को खासी राहत मिली.