Mental Health को बेहतर और संतुलित रखने के लिए कौन- सा Food Item शामिल करें

2489

जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना काफी जरूरी है। आजकल के व्यस्त जीवन के कारण हम मानसिक रूप से तनाव से घिरे रहते है। अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ और सशक्त रहेंगे, तो आप तनाव रहित रहेंगे और किसी भी बड़ी मुसीबत या समास्य का सामना करने में सक्षम रहेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे फ़ूड आइटम के बारे में जिनका सेवन करने से आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे और आपका मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा।

अंडे सेहत के लिए काफी उपयोगी माने गए है। इसका सेवन करने से आपको आपने स्वास्थ्य में बेहतर परिवर्तन दिखेंगे। यह पोषक तत्व से लैस होता है जिससे मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में काफी कारगार सिद्ध होता है। अंडे में विटामिन और खनिज भी शामिल होते हैं, जिनमें कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, जस्ता, मैंगनीज, विटामिन ई, फोलेट जो मानसिक तनाव को कम करते है।

11 555 061520120350 -

अगर सूखे मेवे के बात करे तो इसमें मैंगनीज़, सेलेनियम और तांबा प्रचुर मात्रा होती है। जो मस्तिष्क की क्रियाओं को इंप्रूव करने और मानसिक कमजोरी को दूर करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसका सेवन अत्यधिक लाभदायक होता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करे तो आप तनाव मुक्त रहेंगे। डार्क चॉकलेट किसे पसंद नहीं इसमें कोकोआ मौजूद होता है। इएह दिमाग को सुचारू रूप से काम के लिए काफी फायदेमंद होता है और तो और इसे दिमाग के बेहतरीन रक्तसंचार के लिए लाभप्रद माना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड दिमाग को रेडिकल डैमेज से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

1085637 770x443 624x359 1 -

हरी सब्जियों का सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है साथ ही आपको मानसिक रूप से दुरुस्त रखता है और आपकी मानसिक एबिलिटी को बढ़ता है। जो लोग ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करते है। उनका दिमाग लंबे समय तक एक्टिव रहता है, जो मानसिक सेहत के लिए काफी बेहतर होता है।