क्या काढ़ा पीने से कोरोना से बचा जा सकता है?

news
क्या काढ़ा पीने से कोरोना से बचा जा सकता है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सप्‍तपदी के माध्‍यम से कोरोना वायरस की जंग में देश का साथ मांगा है। इस सप्‍तपदी में तीसरा कदम है गर्म पानी और काढ़ा का नियमित सेवन।आयुष मंत्रालय द्वारा तय निर्देशों को आधार मानते हुए प्रधानमंत्री ने आयुर्वेदिक तरीके से अदृश्‍य दुश्‍मन को परास्‍त करने का रास्‍ता दिखाया है। जो लोग अब तक गर्म पानी और काढ़ा को दकियानूसी सोच करार देते थे, आज उनके लिए दोबारा से अपनी सोच को बदलने का समय है।

आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार हमारे देश में आज भी दादी नानी के नुस्‍खे अपनाकर कई छोटी मोटी बीमारियों को यूं ही ठीक कर दिया जाता है। शायद इसी का परिणाम है कि संक्रमण के इस काल में हम देशी नुस्‍खे अपनाकर ही सुरक्षित हैं। डॉ कविता के अनुसार काढ़े का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक यानि इम्‍युनिटी क्षमता को दुरुस्‍त बनाए रखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यही बात देश के लोगों को समझाना चाहते हैं कि कोरोना के वार से अपनी इम्‍युनिटी पावर द्वारा ही बचा जा सकता है।

kadha non

आयुष मंत्रालय रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी पावर) बढ़ाने के लिए लगातार उपाय और औषधियां बता रहा है. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जितना जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है उतनी ही अहम मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता भी है। आयुष मंत्रालय रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी पावर) बढ़ाने के लिए लगातार उपाय और औषधियां बता रहा है।

क्षेत्रीय आयुर्वेद और यूनानी अधिकारी डॉ. अशोक राणा ने बताया कि मंत्रालय की ओर से जोशांदा काढ़ा पीने की भी सलाह दी जा रही है। गिलोय का सेवन भी कारगर साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि जोशांदा काढ़ा रसोई में उपलब्ध सामान से ही तैयार किया जा सकता है। इसे देसी काढ़ा भी कहा जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और सर्दी-जुकाम से बचाने में कारगर होता है। बुखार के कारण होने वाली शरीर की जकड़न भी ठीक होती है।

corona

यह भी पढ़ें :कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

तुलसी के पत्ते- 3 से 4 ( तुलसी ऐंटिवायरल और ऐटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टी से भरपूर होते हैं।)

लौंग- 2 ( दर्दनाशक और श्वास संबंधी रोगों में आरामदायक होती है।)

कालीमिर्च- 2 ( ऐंटिऑक्सीडेंट से भरपूर और सर्दी-खांसी दूर करने में सहायक।)

दालचीनी पाउडर- 1 चुटकी ( ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है एवं अच्छी नींद में सहायक होती है।)

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.