क्या डायबिटीज से ग्रसित लोगों में घातक रूप ले सकता है कोरोना वायरस ?

306

क्या डायबिटीज से ग्रसित लोगों में घातक रूप ले सकता है कोरोना

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आतंक मचा रखा है। यह घातक बीमारी न बच्चो को बक्श रही है न जवानों और बुजर्ग लोगो को कोरोना किसी को भी संक्रमित कर सकता है, लेकिन उन लोगों को इससे ज्यादा बचने की जरूरत है। जिन्हें पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है।

डायबिटीज

जैसे डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कोरोना वायरस का जोखिम 50 प्रतिशत अधिक है। द लांसेट जर्नल के एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग उम्रदराज हैं या डायबिटीज जैसी बीमारियां हैं उनकी कोरोना वायरस से जान जाने का ज्यादा खतरा है। यह बेशक तौर पर चिंता का विषय जिस बीमारी कि कोई वैक्सीन , दवा मौजूद नहीं कोई पुख्ता इलाज सामने न आरहा हो , उसपर यह रिपोर्ट एक चिंता का विषय है।

भारत जैसे देश में अधिकतर लोग डायबिटीज से ग्रसित है। उनमें कोविड-19 का पता चलता है तो उनमें बहुत गंभीर लक्षण और जटिलायें होने की आशंका है।

delhi non fi -

चीन में वुहान के दो अस्पतालों के 191 मरीजों पर किया गया था। इसमें शोधकर्ताओं ने उन लोगों पर अध्ययन किया जो या तो मर चुके थे या अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके थे। 135 मरीज जिनयिनतान हॉस्पिटल और 56 वुहान पल्मनरी हॉस्पिटल से थे।

इनमें से 137 डिस्चार्ज हो गए और 54 की मौत हो गई थी। कुल सैंपल में से 58 मरीजों को हाइपरटेंशन, 36 को डायबिटीज और 15 को दिल संबंधी बीमारियां थीं।

111275384 28716f15 585a 4906 97db 3cdefed0f537 -

डायबिटीज के मरीज को डॉक्टर द्वारा आपने अत्यंत ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। साथ ही इंसुलिन सहित डॉक्टर द्वारा बताई गई दवायें नियमित लेने की आवश्यकता है।

कसरत और मोरिंग वॉक कोरोना के खतरे को कम करने में मदद करेगी। साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भोजन पर ध्यान देना चाहिए। इन कुछ तरीको से खुद को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?