जुकाम और खांसी में प्रोटीन पाउडर पी सकते हैं?

1952

जुकाम खांसी में प्रोटीन पाउडर पी सकते हैं?jukam aur khansi me protein powder pe sakte hain)

जुकाम अक्सर थकान, छींकने, खांसने और नाक बहने के साथ शुरू होता है। हो सकता है कि आपको बुखार न हो, या आपको हल्का बुखार हो सकता है। आपको मांसपेशियों में दर्द, खरोंच या गले में खराश, आंखों में पानी और सिरदर्द हो सकता है। फ्लू अचानक शुरू होता है और जोर से मारता है। जब आप छींकते, खांसते हुए उठते हैं, और उस दर्द, बुखार, मांसपेशियों को हिलने-डुलने का एहसास नहीं होता है, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपको सर्दी के लक्षण हैं या फ्लू?

जुकाम और खांसी

jukham non fiiii -

फ्लू और सर्दी के लक्षणों के बीच अंतर जानना महत्वपूर्ण है। फ्लू की तुलना में सर्दी एक हल्की सांस की बीमारी है। जहां सर्दी के लक्षण आपको कुछ दिनों के लिए बुरा महसूस करा सकते हैं, वहीं फ्लू के लक्षण आपको कुछ दिनों से लेकर हफ्तों तक काफी बीमार महसूस करा सकते हैं।

जुकाम और खांसी में प्रोटीन पाउडर

jukham non -

जब आप बीमार हों तो आपको अपने प्रोटीन पीने के लिए सप्लीमेंट खरीदने की ज़रूरत नहीं है। गाय का दूध और सोया दूध प्रोटीन से भरपूर होते हैं, आसानी से उपलब्ध होते हैं और प्रोटीन सप्लीमेंट की तुलना में प्रति कप 6 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। पनीर, दही और सोया दही भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं और जब आप किसी बीमारी के कारण तरल या अर्ध-तरल आहार पर होते हैं तो खाने में आसान होते हैं।पर जब जुकाम और खांसी की बात हो तो आपको प्रोटीन का चुनाव सही से करना चाहिए। इसलिए सबसे अच्छा है की खुद से अपना उपचार ना करें इसके लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह लेकर हीं किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.