पिता के fixed deposit पर क्या पुत्र लोन ले सकते हैं?

494

पिता के fixed deposit पर क्या पुत्र लोन ले सकते हैं?pita ke fixed deposit per kya putra loan le sakte hai)

बैंकिंग क्षेत्र में वर्तमान समय में, बैंक विभिन्न योजनाओं, विभिन्न उत्पादों जैसे सोने के सिक्के, बीमा पॉलिसियों, कम जोखिम और मध्यम रिटर्न निवेश योजनाओं के साथ-साथ ऋण लेने की आसान प्रक्रियाओं और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अच्छे पुनर्भुगतान कार्यक्रम लेकर आ रहे हैं। ग्राहक इन दिनों अनौपचारिक माध्यमों से ऋण लेने के बजाय नकदी-आवश्यकता आपात स्थिति के दौरान बैंकों से संपर्क करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंकिंग चैनल के माध्यम से लिए गए ऋण बेहतर लाभ प्रदान करते हैं।

बैंकिंग क्षेत्र

एक व्यक्ति द्वारा विभिन्न कारणों से ऋण लिया जा सकता है। जिस कारण से ऐसा ऋण प्रदान किया जाना है, उसके आधार पर बैंक विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान करते हैं। जहां व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए धन की आवश्यकता होती है, ग्राहकों द्वारा बैंक ओवरड्राफ्ट या क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठाया जाता है। दूसरी ओर, जहां उधारकर्ता पहले से ही सावधि जमा रखने वाले बैंक का ग्राहक है और उसे धन की तत्काल आवश्यकता है, वह ऐसी सावधि जमा के विरुद्ध ऋण प्राप्त कर सकता है। बैंक आवास ऋण या संपत्ति पर ऋण भी प्रदान करते हैं।

fixed deposit

fixed non fiii -

निधियों की तरलता का प्रबंधन वित्तीय नियोजन के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। कभी-कभी, व्यक्ति तरलता सुनिश्चित करने के लिए सावधि जमा के विरुद्ध ऋण के पारंपरिक बैंकिंग स्रोत का उपयोग करते हैं। यह न केवल निवेश पोर्टफोलियो को समाप्त किए बिना अल्पकालिक धन प्रदान करता है, बल्कि अन्य व्यक्तिगत ऋणों की तुलना में कम ब्याज दरों पर उधार लेने का विकल्प भी प्रदान करता है। साथ ही, सावधि जमा पर ऋण लेने का प्रक्रियात्मक और अनुपालन हिस्सा अन्य ऋण विकल्पों की तुलना में बहुत आसान है।

fixed non -

यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है, आप आय पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, या यदि आपके पास सुरक्षित ऋण के लिए गिरवी रखने के लिए कोई अन्य संपत्ति नहीं है, तो आप अपनी सावधि जमा पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ऋणों पर ब्याज दर FD दर से 1% से 2% अधिक होती है और इसे 60 महीनों तक चुकाया जा सकता है। ये लोन आमतौर पर ओवरड्राफ्ट या डिमांड लोन के रूप में दिए जाते हैं।अगर बात करें पिता के fixed deposit पर पुत्र के Loan लेने का कोई नियम अभी पूरी तरह से बैंक द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:Patanjali में एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.