क्या कार में हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से आग लग सकती है?

news
क्या कार में हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से आग लग सकती है?

कोरोना वायरस खतरे के चलते हाथ साफ रखना बेहद जरूरी है। डॉक्‍टर्स ने यूं तो 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की सलाह दी है। मगर सैनिटाइजर का यूज खूब हो रहा है। इससे हाथ को डिसइंफेक्‍ट करना आसान तो हो जाता है मगर सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, लोगों को अल्‍कोहल-बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर यूज करने चाहिए। इनमें कम से कम 60% अल्‍कोहल होना चाहिए।

चूंकि हैंड सैनिटाइजर्स में कम से कम 60 पर्सेंट अल्‍कोहल होता है, ऐसे में वे बेहद ज्‍वलनशील होते हैं यानी उनमें बड़ी तेजी से आग लगती है। डॉक्‍टर्स सलाह देते हैं कि सैनिटाइजर्स को ऐसी जगह के पास इस्‍तेमाल ना करें जहां आग लगने की संभावना हो जैसे- रसोई गैस, लाइटर, माचिस आदि। सैनिटाइजर्स को पर्याप्‍त मात्रा में इस्‍तेमाल करें और फिर उसे सूख जाने दें। आज कल लोग अपनी कार में भी सैनिटाइजर की बोतले रखते हैं लेकिन क्या आपको पता है सैनिटाइजर के इस्तेमाल में जरा सी चूक से दुर्घटना भी हो सकती है।

जी हां, अगर आप सैनिटाइजर के इस्तेमाल में सावधानी नहीं बरतते हैं तो आप दुर्घटना का शिकार भी हो सकते हैं। सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है जो काफी ज्वलनशील होता है। यह हाथ में जमे कीटाणुओं को मरता तो है लेकिन गरम चीज के संपर्क में आने के कारण यह भयानक आग भी पकड़ सकता है। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपके सामने कोई गर्म चीज या आग न हो। आग के सामने खड़े होकर सैनिटाइजर का इस्तेमाल से बचें।

दुनिया भर से कई मामले आ रहे हैं जहां सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय लोग घायल हो गए हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कार में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते है तो आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए। कार के अंदर सैनिटाइजर रखा है तो इस बात पर ध्यान दें कि यह विंडशील्ड के सामने न रखा हो।

यह भी पढ़ें :अगर कोरोना वायरस इंडिया में चौथी स्टेज में आ गया तो क्या होगा?

सैनिटाइजर को कार के अंदर ऐसी जगह पर न रखें जहां धुप सीधे सैनिटाइजर की बोतल पर पड़ रही हो। आप कार में सैनिटाइजर रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा की उसे किसी बैग के अंदर रखे और इस्तेमाल करने के बाद वापस बैग में ही रखें। बार-बार सैनिटाइजर के इस्तेमाल से भी बचें, इसके ज्यादा उपयोग से आपके हाथ की चमड़ी खराब हो सकती है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.