क्या सर्दियों में कोरोना का विकराल रूप आएगा सामने?

996

चीन से निकला घातक कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। यह वायरस दुनियाभर में अपना संक्रमण फैलता जा रहा है। काफी कम समय में इसने करोड़ो लोगो को अपने संक्रमण का शिकार बना लिया। इस वायरस से बचने के लिए कई देशों में लॉक डाउन को लागू किया गया फिर भी इसके प्रकोप को पूरी तरह खत्म करने में असक्षम रहे , अभी तक इस वायरस के खिलाफ न कोई पुख्ता वैक्सीन मौजूद है और न ही दवा। आप जानकर हैरान हो जायेगे की एक्सपर्ट्स ने यह चिंता जाहिर की है की कोरोना वायरस की सर्दियों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ़्तार में और इजाफा होगा और इससे काफी लोगों के ग्रसित होने की आशंका जताई जा रही है।

WHO Corona 640x360 2 -

वैज्ञानिकों के मुताबिक, किसी भी देश के तापमान का कोरोना संक्रमण के फैलने से सीधा संबंध है। ऐसे में अभी तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक, आने वाला समय भारत के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। जिन देशों में तापमान कम है, वहां कोरोना काफी तेजी से फैला है। ऐसे में आने वाले समय में जब भारत में सर्दियाँ शुरू होंगी, तब कोरोना का और भी घातक रूप सामने आएगा। आपको बताना चाहेंगे की राजस्थान सेंट्रल यूनिवर्सिटी की बायोकेमिस्ट चांडी मंडल और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के महावीर सिंह पंवार ने अलग-अलग देशों के तापमान और कोविड-19 के एक्टिव मामलों पर शोध किया है, जिसमें यह सामने आया है की ठंडी जलवायु वाले देशों में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना रहती है। वही गर्म और ज्यादा तापमान वाले देशों में इसका असर कम देखा गया है।

-

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला 7 लाख के पार जा पहुंचा है। जिसमे से लगभग 20 हज़ार लोगो को अपनी जान गावनि पड़ी और 4 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की जंग जीत चुके है। वही अगर भारत में रिकवरी रेट की बात करें तो 96 प्रतिशत है। जो बाकि देश के मुकाबले काफी बेहतर है। कोरोना वायरस की वैक्सीन पर काम चल रहा है। अब देखना होगा की कब की वैक्सीन आती है और लोगों को इस घातक वायरस से निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें : क्या कोरोना वायरस जूतों या पॉलीबैग से भी फैलता है?