Home Breaking News Hindi नवरात्रि उपवास में एलोवेरा का जूस ले सकते है क्या ?

नवरात्रि उपवास में एलोवेरा का जूस ले सकते है क्या ?

- Advertisement -

नवरात्रि उपवास में एलोवेरा का जूस ले सकते है क्या ?

हिन्दू धर्म में नवरात्री का बहुत महत्व है माना जाता है नवरात्री के इन 9 दिनों में देवी माँ के 9 रूप धरती पर आपने भक्तो की मनोकामना पूर्ण करने आती है , देशभर में माँ की आराधना होती है और उनके 9 रूपों को पूजा जाता है। उनकी उपासना और श्रद्धा में लीन भक्त उनके लिए उपवास भी रखते है। उपवास के दौरान लोग फ्राइड चीजें खाते हैं, जिससे कई बार सेहत भी खराब हो जाती है। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आप उपवास के दौरान एलोएवेरा जूस का सेवन करे तो वो आपके लिए बहुत ही फायदे मंद होगा।

नवरात्री में एलोवेरा
नवरात्री में एलोवेरा

इससे दिनभर एनर्जी मिलती है और कमजोरी महसूस नहीं होती। एलोवेरा जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। एलोवेरा जूस को आप घर पर आसानी से बना सकते है। बहुत लोगो का ऐसा भी मानना है कि नवरात्री के उपवास के दौरान एलोवेरा का सेवन नहीं किया जाता इसका यह कारण होता है की व्रत के दौरान खाने का सेवन नहीं होता इसलिए इसके अचानक सेवन से डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

aloevera ka paudha
एलोवेरा

इस जूस का लगातार सेवन शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कर कर सकता है, जिस वजह से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी आ सकती है. जिन लोगों को पहले से दिल संबंधी कोई शिकायत हो वो इस जूस को अवॉइड ही करें. इसलिए ज्यादा इसके ज्यादा सेवन से बचें। लेकिन वही अगर इसका नियमित रूप से सेवन करे तो यह बहुत लाभकारी है।

यह भी पढ़ें : गणेश जी के दांत से कौन से ग्रंथ की रचना हुई थी ?

नवरात्री के 9 दिन के लम्बे उपवास लोग एलोवेरा का सेवन कर इम्यूनिटी बढ़ते है, आपको बता दे की एलोएवेरा बहुत से फायदों से लेस है। एलोएवेरा में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसको स्किन पर लगाने से लेकर इसके जूस को पीने के फायदों से तो आप सभी अच्छे से वाकिफ होंगे।

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

IIT Madras holds first-ever Mixed Reality Convocation, highest number of PhDs awarded

Amid the pandemic and lockdown restrictions, IIT Madras held its first-ever...

‘मिर्जापुर 2’ से क्‍यों नाराज है राजू श्रीवास्तव? बताई वजह

राजू श्रीवास्तव ने कहा कि 'मिर्जापुर 2' वेब सीरीज अश्लीलता और हिंसा से भरा हुई है.   Source link

दशहरे पर Jacqueline ने अपने स्टाफ को ड्राई फ्रूट्स या मिठाई नहीं दी, बल्कि गिफ्ट की कार

नई दिल्ली: बॉलीवुड की सनशाइन गर्ल जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) अपने पॉजिटिव वाइब्स के साथ अपने आसपास हर किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट...