उत्तर प्रदेश: सीबीआई ने जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद आयुक्त को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा

331

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन के हाथों एक बड़ी कामयाबी लगी है. सीबीआई ने कानपुर में रिश्वत ले रहे अधिकारियों को रंगे हाथों पकड़ा और गिरफ्तार कर लिया. जानकारी के मुताबिक कानपुर में जीएसटी  और केंद्रीय उत्पाद आयुक्त संसार चंद सहित 9 लोगों को रिश्वत के मामले में हिरासत में लिया गया है. गिरफ्तार किये गए व्यक्तियों में 3  सरकारी अधिकारी शामिल हैं.

इस तरह लेते थे रिश्वत

सीबीआई ने एक बहुत बड़े रिश्वतखोर रैकेट का भांडा फोड़कर खासी बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सीबीआई ने बताया कि कानपुर में जीएसटी के आयुक्त संसार चंद एक ‘संगठित रिश्वत रैकेट’ चलाते थे. कानपुर के व्यापारियों और उद्योगपतियों ने उनके बारे में कई बार शिकायत की थी. व्यापारियों ने बताया कि जो नियमित रूप से रिश्वत देते रहता है उसके खिलाफ कोई क़दम नहीं उठाया जाता था, भले ही उसने जीएसटी भी न जमा किया हो. रिश्वत का पैसा इकट्ठा करने का काम तीन लोगों के हाथ में था. पैसे का लेनदेन हवाला ज़रिए होता था जिसमें कमिश्नर की पत्नी भी शामिल थीं. कारोबारियों से संसार चंद की पत्नी को महंगे टीवी, फ्रिज देने और रिश्वत का पैसा हवाला के ज़रिए देने के लिए कहा जाता था.

CBI Case -

पूरी तैयारी के साथ पहुंची थी सीबीआई

एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने कानपुर और दिल्ली में कल देर रात चलाए अभियान के तहत आयुक्त के तौर पर तैनात भारतीय राजस्व सेवा के 1986 बैच के अधिकारी, महकमे के दो अधीक्षक, एक निजी स्टाफ और पांच गैर सरकारी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है.

संसार चंद पर आरोप है कि वो ‘आदतन’ अपराधी है और कारोबारियों से मासिक तथा साप्ताहिक आधार पर रिश्वत लेता है. एक सूत्र ने बताया कि कथित तौर पर रिश्वत देने वाले एक शख्स को भी हिरासत में ले लिया गया है. फिलहाल प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

उम्मीद है कि इस कार्यवाही से दुसरे रिश्वतखोर अधिकारियों को भी सबक मिलेगा.