उन्नाव गैंग रेप: गहरी नींद में दबोचे गए विधायक जी, पीड़िता का बयान लेने पहुंची सीबीआई

188

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 50 किलोमीटर दूर उन्नाव जिले में एक किशोरी ने बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर रेप का आरोप लगाया था. जनता के दबाव के बाद भी पुलिस ने विधायक की गिरफ्तारी नहीं की. पुलिस अज्धिक्षक ने प्रेस कांफ्रेंस करके जानकारी दी कि केस सीबीआई को सौंप दिया गया है. अब आगे का निर्णय सीबीआई ही लेगी. आखिरकार लम्व्बी जद्दोजहद के बाद सीबीआई ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को हिरासत में ले लिया है. सीबीआई इस मामले में कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ करेगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने सेंगर को अलसुबह 5 बजे हिरासत में लिया था.

अदालत की नाराजगी और सरकार का रुख

बताया जा रहा है कि सीबीआई ने गुरुवार शाम को ही इस मामले में जांच शुरू कर दी थी. बता दें कि इस मामले में विधायक के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. वहीं इसी मामले में आज इलाहाबाद हाईकोर्ट अपना फैसला सुना सकता है. उच्च न्यायालय ने पुलिस की निष्क्रियता और अभियुक्तों को बचाने की कोशिश पर तल्ख टिप्पणी करते हुए गुरुवार को कहा था कि इस मामले से साफ है कि उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है. कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया है, जिसे शुक्रवार दोपहर दो बजे सुनाया जाएगा.

सीबीआई टीम ने एसआईटी को भी तलब किया है, जो उन्हें इस मामले में जुड़े अब तक के दस्तावेज सौंपेंगी. भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर किशोरी ने दुष्कर्म का आरोप लगाया था. सूत्रों के मुताबिक, कुलदीप सिंह सेंगर से सुबह पांच बजे से ही पूछताछ चल रही है. पूछताछ के दौरान सही जानकारी नहीं मिलने पर सीबीआई उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है. गिरफ्तारी के बाद सीबीआई आज ही उन्हें रिमांड पर लेने के लिए अदालत में पेश कर सकती है.

Unnao rape case -

आखिरकार बोल पड़े योगी जी

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक दुष्कर्म कांड के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए शुक्रवार को चित्रकूट में कहा, “एसआईटी की रिपोर्ट मिलते ही हमने दोषी अफसरों पर कार्यवाही करते हुए यह मामला सीबीआई को रेफर कर दिया है. सीबीआई शायद विधायक को हिरासत में लेकर पूछताछ भी  कर रही है.”  गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने मामले की पूरी जांच सीबीआई को सौंप दी थी. मामले में गुरुवार को विधायक पर दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया.

पीड़िता से भी पूछताछ

शुक्रवार तड़के आरोपी भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को हिरासत में लेने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम पीड़ित परिवार के सदस्यों का बयान लेने के लिए उन्नाव पहुंची है. फिलहाल सीबीआई उनसे पूछताछ कर रही है. सीबीआई ने जांच हाथ में आने के बाद गुरुवार को ही इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली थी.  एडवोकेट जनरल राघवेंद्र सिंह ने कोर्ट को बताया कि 17 अगस्त 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय भी एक पत्र भेजा गया था जिसमें विधायक पर रेप का आरोप लगाया गया था. इस पत्र को उन्नाव के अधिकारियों को भेजते हुए उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया गया.